scorecardresearch
 

किचन सेट करते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

किचन हमारे घर का वो कोना है जिसे हम किसी भी हालत में अनदेखा नहीं कर सकते. सुबह के एक कप प्याले से लेकर रात के डिनर तक की सारी व्यवस्था यहीं होती है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि किचन में हर सामान सही तरीके से रखा हो ताकि कम समय में ज्यादा काम निपटाया जा सके.

मॉड्यूलर किचन मॉड्यूलर किचन

किचन हमारे घर का वो कोना है जिसे हम किसी भी हालत में अनदेखा नहीं कर सकते. सुबह के एक कप प्याले से लेकर रात के डिनर तक की सारी व्यवस्था यहीं होती है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि किचन में हर सामान सही तरीके से रखा हो ताकि कम समय में ज्यादा काम निपटाया जा सके.  किचन साफ हो और वहां रोशनी का पूरा प्रबंध हो.

यूं तो आजकल मॉड्यूलर किचन का चलन है लेकिन सिर्फ मॉड्यूलर किचन ही बनवा लेना पर्याप्त नहीं है. किचन की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी है. मॉड्यूलर किचन और फर्नीचर कंपनी 'होममेकर्स' की सह-संस्थापक नीति मैकर ने रसोई के सही रखरखाव के लिए कुछ टिप्स दिए हैं :

- इस्तेमाल और स्टोरेज की जरूरत के अनुसार किचन को अलग-अलग सेक्शन में बांट लें. खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजों को और बिना पकाए खाने योग्य चीजों को अलग-अलग रखें. खाना बनाने से पहले की जाने वाली तैयारी की जगह और दूसरे उपकरणों के लिए भी एक निश्च‍ित जगह बनाएं.

- स्लैब को केवल खाना बनाने की तैयारी और खाना बनाने के लिए ही इस्तेमाल करें. इससे यह साफ-सुथरा रहेगा. इस जगह का इस्तेमाल चीजें रखने के लिए बिल्कुल मत करें.

- दराज में लाइट्स लगवाएं. इसके इस्तेमाल से सामान रखना और रात के अंधेरे में सामान निकालना ज्यादा सुविधाजनक हो जाएगा.

- खास तरह की स्टोरेज जरूरतों के लिए खास तरह के दराज का इस्तेमाल करें.

- खाने-पीने के छोटे सामान को स्टोर करने के लिए खास तरह से डिजाइन किए गए पुल आउट्स का प्रयोग करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें