scorecardresearch
 
पर्यटन

Best Summer Destination: जून में घूमने के लिए बेस्ट भारत की ये 10 जगह, दोस्तों संग प्लान करें ट्रिप

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 1/11

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को अक्सर प्रकृति के अद्भुत नजारों की याद सताने लगती हैं. मानो पहाड़ों पर चलने वाली ठंडी हवाएं, नदी, झरने और घने जंगलों का शांत माहौल उन्हें अपने पास बुला रहा हो. अगर आपके मन में भी ऐसा ही ख्याल आ रहा है तो देश में ऐसी डेस्टिनेशन की कमी नहीं है जो इस चिलचिलाती गर्मी में आपके मन को राहत देंगी. आइए आपको उन खास टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बताते हैं जहां जून के महीने में जाना सबसे बेहतर रहेगा.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 2/11

धर्मशाला- इस हिमालय नगरी के ऊंचे पर्वतों और मठों को देखने के लिए यहां पूरे साल सैलानियों का तांता लगा रहता है. धर्मशाला से करीब 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैकलॉड गंज भी इस सीजन में घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. सोलो ट्रैवल या बैकपैकर्स के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. आप बेहद कम बजट में यहां के टूरिज्म का लुत्फ उठा सकते हैं.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 3/11

कुफरी- पहाड़ों पर बर्फीले ढलानों की वजह से स्काइंग के लिए ये कुफरी को एक जबर्दस्त टूरिस्ट डेस्टिनेशन माना जाता है. आप महासू पर्वत की चोटी पर स्काइंग का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां स्थित हिमालयन नेशनल पार्क में आप जानवरों की कई विचित्र प्रजातियों को देख पाएंगे. इनमें पहाड़ी बकरा, ब्राउन भालू और बर्फीले मौसम में रहने वाला तेंदुआ जैसे कई खास जानवर हैं.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 4/11

लद्दाख- भारत के प्रमुख टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक लद्दाख पर्यटकों के बीच लंबे समय से आकर्षण का केंद्र रहा है. लद्दाख जाने के लिए बेस्ट टूरिस्ट सीजन अप्रैल से अगस्त तक होता है. मौसम का तापमान कम होने की वजह से लोग गर्मियों में लद्दाख घूमना ज्यादा पसंद करत हैं. कुछ लोग विंटर सीजन में भी लद्दाख जाते हैं. विंटर में यहां की नदियां चादर ट्रैक में बदल जाती हैं.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 5/11

कुन्नूर- अगर आप दक्षिण भारत में कुछ नया एक्सप्लोर करने के साथ-साथ नीलगिरी के पर्वतों का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो ऊटी की जगर कुन्नूर जाने का प्लान बनाइए. गर्मियों में कुछ दिन बिताने के लिए ये एक शानदार डेस्टिनेशन है. शांत वातावरण और पर्वतों की नुकीली चोटियां यहां के आकर्षण का केंद्र हैं. यहां स्थित चाय के बागान और रहस्यमयी घाटियों आपको एक खास अनुभव देंगी.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 6/11

रूपकुंड- अगर आप दिल्ली-एनसीआर या इसके नजदीकी इलाकों में रहते हैं और बेहद कम समय में एक अच्छी जगह घूमकर आना चाहते हैं तो रूपकुंड के लिए रवाना हो सकते हैं. रूपकुंड जून के महीने में घूमने वाले सबसे शानदार जगहों में से एक है. अगर आप कुछ नया एक्सप्लोर और एडवेंचर के मूड में है तो बेझिझक रूपकुंड जा सकते हैं. रूपकुंड की रहस्यमयी झील और इसके पास कैंपिंग का खूबसूरत नजारा आपको यहां से लौटने नहीं देगा.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 7/11

सिक्किम- हर ट्रैवलर जीवन में एक बार भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्से को एक्सप्लोर करने के बारे में जरूर सोचता है. हालांकि उत्तर-पूर्व के सभी सात राज्यों में से सिक्किम सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यहां आप नाथु ला, इंडो-चाइना बॉर्डर और रुमटेक मॉनेस्ट्री का अद्भुत नजारा देख सकेंगे. जून के महीने में घूमने के लिए ये जगह भी एक अच्छा विकल्प हो सकती है. यहां की लाचुंघ और युमथांग घाटी के अलावा तीस्ता नदी पर राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 8/11

तवांग- तवांग हैंडीक्राफ्ट का सेंटर है. यहां आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र है तवांग मोनेस्ट्री जो भारत में सबसे बड़ी बौद्ध मोनेस्ट्री है. इसी के साथ तवांग में पहाड़ और झील की खूबसूरती का लुत्फ भी उठाया जा सकता है. यहां आप भारत की सबसे विशाल मॉनेस्ट्री गाल्डेन नामगे ल्हत्से भी देखने जा सकते हैं.

Photo: Getty Images

जून में घूमने की बेहतरीन जगह
  • 9/11

मेघालय- अपने प्राकृतिक सौंदर्य से मेघालय सदियों से पर्यटकों का ध्‍यान अपनी तरफ खींचता रहा है. वैसे तो उत्तर-पूर्व के हर राज्‍य का वातावरण काफी मनमोहक है, पर मेघालय की तो बात ही कुछ और है. मेघालय की खूबसूरत बारिश का नजारा देखने के लिए यहां खासतौर से पर्यटक आते हैं. एशिया का सबसे साफ-सुथरा गांव मॉलीन्नॉन्ग और पृथ्वी का सबसे गीला रहने वाला इलाका मॉसिनराम भी इसी जगह पर स्थित है.

Photo: Getty Images

जून में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह
  • 10/11

सोनमर्ग- सोनमर्ग का शाब्दिक अर्थ है 'सोने के मैदान'. समुद्र सतह से 2740 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सोनमर्ग जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. बर्फ से पहाड़ों से घिरा हुआ सोनमर्ग शहर जोजी-ला दर्रे के पहले स्थित है. सोनमर्ग को एक एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन भी माना जाता है, जहां हर साल कई प्रेमी जोड़े घूमने आते हैं. यहां दिसंबर से फरवरी के बीच कड़ाके की ठंड होती है, लेकिन गर्मी के दिनों में यहां मौसम काफी खुशनुमा होता है.

Photo: Getty Images

जून में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह
  • 11/11

केरल- केरल में जून के महीने से मानसून लगभग शुरू हो जाता है और बारिश का मौसम इस जगह की खूबसूरत को चार चांद लगा देता है. मुन्नार के हरे-भरे पर्वत पर्ययकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं. अलेप्पी में हल्की बूंदाबांदी के वक्त पूरा शहर रोमांस के रंगों से सराबोर हो जाता है. नौका दौड़ से लेकर हाउस बोट की सैर तक यहां एक्सप्लोर करने के लिए काफी कुछ है.

Photo: Getty Images