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सेहत

Protein facts: हड्डियों-इम्यून के लिए जरूरी प्रोटीन, जानें इसके 9 फायदे

जरूरी है प्रोटीन
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प्रोटीन अणुओं का एक जटिल समूह है जो शरीर में सभी जरूरी काम करता है. ये बाल, नाखून, हड्डियों और मांसपेशियों को बनाता है. प्रोटीन ऊतकों और अंगों को उनका आकार देता है और उन्हें उनका काम करने में मदद करता है. आइए जानते हैं कि प्रोटीन शरीर के लिए क्यों जरूरी है और ये शरीर को किस तरह फायदा पहुंचाता है.
 

इमरजेंसी एनर्जी
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तत्काल एनर्जी देता है- मोटे तौर पर शरीर को एनर्जी कार्बोहाइड्रेट और फैट से मिलती है लेकिन अगर आप वेट लॉस के लिए कम कैलोरी ले रहे हैं, या फिर आप एक एथलीट हैं तो प्रोटीन आप को वही एनर्जी देने का काम करता है.
 

मांसपेशियों को बनाता है
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मांसपेशियों को बनाता है- मांसपेशियों के साइज और शेप को बनाए रखने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. वजन घटाने के दौरान प्रोटीन मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाता है. अगर आप ताकत के लिए वजन उठाते हैं, तो इसमें प्रोटीन की अहम भूमिका है क्योंकि ये आपके मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. 
 

हड्डियों को मजबूत करता है
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हड्डियों को मजबूत करता है- स्टडीज के अनुसार, प्रोटीन की सही मात्रा हड्डियों की सेहत में सुधार करती है. ये ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना को कम करता है. ये हड्डियों के घनत्व को बनाए रखता है और बढ़ती उम्र में इन्हें कमजोर होने से बचाता है.
 

इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है
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इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी- प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं. ये कंपाउंड इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी होते हैं. ये इम्यून सिस्टम में टी सेल्स, बी सेल्स और एंटीबॉडी बनाते हैं जो शरीर में इंफेक्शन फैलाने वाली हानिकारक कोशिकाओं की पहचान कर उन्हें खत्म करते हैं.
 

बार-बार खाने की इच्छा कम करता है
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बार-बार खाने की इच्छा कम करता है- अगर आपको बार-बार कुछ ना कुछ खाने की इच्छा होती है तो ये शरीर के लिए जरूरी भूख से अलग है. ये इच्छा आपके दिमाग से आती है ना कि पेट से. शोध से पता चलता है कि ज्यादा प्रोटीन बार-बारे खाने की लालसा को कम करता है. ये देर रात में लगने वाली भूख से भी बचाता है.
 

फैट बर्न करता है
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फैट बर्न करता है- डाइट में प्रोटीन की उच्च मात्रा मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है. इसका मतलब है कि आप एक दिन में कई कैलोरी बर्न करते हैं, यहां तक कि अगर आप आराम करते हैं तो भी. वहीं डाइट में कम प्रोटीन लेने से फैट आसानी से कम नहीं होता है.
 

दिल की मदद करता है
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दिल की मदद करता है- स्टडीज के अनुसार प्रोटीन, खासतौर से प्लांट प्रोटीन ब्लड प्रेशर कम करने का काम करता है. ये LDL या बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है, जिससे दिल की बीमारी की संभावना कम होती है. 
 

घाव को भरता है
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घाव को भरता है-  प्रोटीन ऊतकों और अंगों का निर्माण करता है. ये शरीर के घावों को तेजी से भरने में मदद करता है. प्रोटीन सूजन को कम कर और चोट वाली जगह पर नए ऊतक बनाकर घाव भरता है.
 

शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाता है
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शरीर में पोषक तत्वों को पहुंचाता है- प्रोटीन के जरिए ही विटामिन, मिनरल्स, शुगर, कोलेस्ट्रॉल और ऑक्सीजन शरीर के ऊतकों और कोशिकाओं में पहुंचते हैं. कुछ प्रोटीन में आयरन जैसे कुछ खास पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. जब भी शरीर को इसकी जरूरत होती है, ये बैकअप की तरह काम करते हैं.
 

प्रोटीन की डाइट
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प्रोटीन की डाइट- प्रोटीन कई अलग-अलग रूपों में आता है. आप हेल्दी और लो फैट वाला प्रोटीन लेने की कोशिश करें. डाइट के जरिए पूरे दिन भर में प्रोटीन लेना फायदेमंद रहता है. भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर प्राप्त करने के लिए खूब सारे फल और सब्जियां खाएं.