scorecardresearch
 
पर्यटन

Best Destination Places in India: भीड़-भाड़ से बचना है तो घूमने जाएं ये 6 खूबसूरत जगहें

भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है1
  • 1/8

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. देश में कई ऐसे डेस्टिनेशन हैं जहां के अद्भुत नजारे बेहद मनमोहक हैं. अब इन जगहों पर जाना कौन पसंद नहीं करेगा, लेकिन कई बार कुछ जगह काफी भीड़-भाड़ वाली भी होती हैं. ऐसे में आपको कहां घूमने जाना चाहिए, इसका चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. तो आइए जानते हैं कि कौन सी ऐसी जगह हैं, जहां जाकर आप भीड़ से दूर इनकी खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं.

वायनाड
  • 2/8

मसूरी की जगह वायनाड जाएं- मसूरी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जहां लगभग सालभर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. ऐसे में अगर आप भीड़ से दूर रहकर प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं तो केरल का वायनाड सबसे अच्छा विकल्प है. यहां पूरे वर्ष भर कभी भी जाया जा सकता है. इसके अलावा, आप वायनाड में जंगलों के शांत माहौल का आनंद ले सकते हैं. इसी के साथ यहां पर वाइल्ड लाइफ सैंचुरीज भी हैं.

photo credit- getty images

तंजावुर
  • 3/8

हम्पी की जगह तंजावुर जाएं- अगर आपको प्राचीन मंदिरों में घूमना पसंद है और भीड़ से दूर रहना चाहते हैं तो तंजावुर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. यहां आपको प्राचीन मंदिरों के साथ शाही महल देखने को मिलते हैं. इसके अलावा, यहां की आर्ट गैलरी भी देखने जा सकते हैं.

photo credit- getty images

गोकर्ण
  • 4/8

गोवा की जगह गोकर्ण जाएं- हालांकि, गोवा भारत के सबसे पसंदीदा और लोकप्रिय बीच में से एक है. भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो गोवा जैसा बीच का अनुभव प्रदान करती हैं. गोवा की जगह पर गोकर्ण आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. ये गोवा की तुलना में बहुत शांत और सुकून देने वाली जगह है. शाम को यहां समुद्री तट के किनारे बैठकर ढलते हुए सूरज का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है. आप भी गोकर्ण में समुद्र के किनारे बैठकर समुद्र की लहरें, शांत माहौल और ढलते हुए सूरज के नजारे का आनंद ले सकते हैं.

photo credit- getty images

तीर्थन
  • 5/8

ऋषिकेश की जगह तीर्थन वैली जाएं- ऋषिकेश एक रिवर राफ्टिंग डेस्टिनेशन के रूप में जाना जाता है. लेकिन ऋषिकेश की जगह पर हिमाचल प्रदेश की तीर्थन वैली सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है. भारत में रिवर राफ्टिंग साइटों की लिस्ट में तीर्थन वैली का नाम भी शामिल है. इसे ट्रेकर के स्वर्ग के रूप में भी जाना जाता है. यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगे.

photo credit- getty images

तवांग
  • 6/8

नैनीताल की जगह तवांग जाएं- अरुणाचल प्रदेश के तवांग की सीमा चीन की सीमा से लगी हुई है. इसे झीलों का घर भी कहते हैं. इसलिए अगर आप नैनीताल में झील का आनंद लेने की सोच रहे हैं, तो इसकी जगह पर तवांग जाने का विकल्प चुन सकते हैं. हर तरफ हरियाली से भरा हुआ, झीलों का सुंदर नजारा और स्वादिष्ट खाना तवांग को यात्रियों के लिए एक ऑल-इन-वन डेस्टिनेशन बनाता है.

photo credit- getty images

लद्दाख1
  • 7/8

लद्दाख की जगह स्पीति- लद्दाख पर्यटकों के लिए टूरिस्ट डेस्टिनेशन में एक है. वर्षों से लद्दाख पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा डेस्टिनेशन में से एक रहा है. यहां पर लोग किराए पर बाइक बुक करके लद्दाख की उबड़-खाबड़ सड़कों का आनंद लेते हैं. हालांकि, आप लद्दाख की जगह हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली घूमने जा सकते हैं. 

लद्दाख2
  • 8/8

स्पीति वैली के ऊंचाई पर स्थित छोटे-छोटे गांव आपका मन मोह लेंगे. यहां आप लांग्जा, कौमिक, किब्बर जैसे गांव घूमने जा सकते हैं. यहां कई बेहद खूबसूरत मॉनेस्ट्री भी हैं.