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पैदल चलिए, जिंदगी बढ़ाइए

वैज्ञानिकों के एक शोध ने बरसों पुरानी इस धारणा को एक बार फिर मजबूत कर दिया है कि पैदल चलने से शरीर स्वस्थ रहता है और उम्र लंबी होती है.

वैज्ञानिकों के एक शोध ने बरसों पुरानी इस धारणा को एक बार फिर मजबूत कर दिया है कि पैदल चलने से शरीर स्वस्थ रहता है और उम्र लंबी होती है.

सक्रिय दिनचर्या स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरुरी
वाशिंगटन के वेटरन अफेयर्स मेडिकल सेंटर्स और कैलिफोर्निया के पालो आल्टो सेंटर के वैज्ञानिकों ने एक शोध में खुलासा किया है कि प्रतिदिन 20 से 40 मिनट पैदल चलने से उम्र लंबी होती है. ‘द डेली टेलीग्राफ’ ने मुख्य शोधकर्ता पीटर कोकिंस के हवाले से कहा ‘‘संदेश यह है कि उम्र बढ़ने और मृत्यु को टाला नहीं जा सकता, लेकिन सक्रिय जीवनचर्या से दोनों के समय को बढ़ाया जा सकता है. शोध के परिणामों को बार्सिलोना में हुई यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी कांग्रेस में प्रस्तुत किया गया.

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