scorecardresearch
 

World Mental Health Day 2021: तेज दिमाग चाहिए तो खाना शुरू करें ये 10 चीजें, मेमोरी लॉस-अल्जाइमर से राहत

World Mental Health Day 2021: सेहतमंद जीवन के लिए ब्रेन फंक्शन का दुरुस्त होना बहुत जरूरी माना गया है. इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' मनाया जाता है. आइए इस मौके पर आपको 10 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो हमारे दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं.

World Mental Health Day 2021 (Photo Credit: Getty Images) World Mental Health Day 2021 (Photo Credit: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे'
  • सेहतमंद जीवन के लिए ब्रेन फंक्शन का दुरुस्त होना बहुत जरूरी

इंसान का दिमाग शरीर का सबसे अहम अंग होता है. इसका ऑर्डर मिलने पर ही शरीर के बाकी अंग काम करते हैं. इसलिए सेहतमंद जीवन के लिए हमारे ब्रेन फंक्शन का दुरुस्त होना बहुत जरूरी है. इसके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 10 अक्टूबर को 'वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे' मनाया जाता है. आइए इस मौके पर आपको 10 ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो हमारे दिमाग की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं.

पालक- पालक में मैग्नीशियम और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो याददाश्त के साथ-साथ सीखने की क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है. इसके अलावा पालक में विटामिन बी6, ई और फोलेट भी काफी मात्रा में होती है. फोलेट की कमी से मेमोरी लॉस और अल्जाइमर की शिकायत होती है.

अखरोट- अखरोट में खूब सारा प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है. अखरोट खाने से यादाश्त तेज होती है. अखरोट में एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिसे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी कहा जाता है. ये ब्लड प्रेशर को कम करता है और धमनियों की सुरक्षा भी करता है. अखरोट दिल और दिमाग दोनों के लिए अच्छा होता है.

साबुत अनाज- साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 और विटामिन B पाया जाता है. दिमाग के विकास और गति के लिए जरूरी माने जाते हैं. कार्ब्स ऊर्जा मूड और व्यवहार को ठीक रखते हैं और यादाश्त को तेज करते हैं.

कॉफी- कॉफी एकाग्रता बढ़ाने में काफी मदद करती है. इसके अलावा यह ब्रेन में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पहुंचाती है. बॉडी में कैफीन की जरूरत खासकर होती है. एक सीमित मात्रा में कैफीन का सेवन काफी लाभदायी होता है.

डार्क चॉकलेट- दिमाग तेज करने के लिए चॉकलेट भी काफी मददगार होते हैं. डार्क चॉकलेट जिसमें 70 फीसदी नारियल हो, ब्रेन बूस्टर का काम करता है. कोको में फ्लैवोनॉयड्स पाया जाता है जो की एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह दिमाग को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है. इसके अलावा सेब, अंगुर, प्याज, चाय, बीयर और वाइन में भी फ्लैवोनॉयड्स पाए जाते हैं.

फैटी फिश- फैटी फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये एक तरह का अनसैचुरेटेड फैट होता है जो बीटा अमाइलॉइड के स्तर को कम करता है. बीटा अमाइलॉइड की वजह से लोगों में दिमाग में क्लंप्स बनते हैं जिसकी वजह से अल्जाइमर की समस्या होती है. हफ्ते में कम से कम दो बार  मछली खाने की कोशिश करें. साल्मन, कॉड और टूना मछली खाना फायदेमंद रहेगा.

हरी सब्जियां- हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपुर होती हैं. इनमें कैरोटेनॉय्ड्स भी होता है. इन्हें पॉवरफुल ब्रेन प्रोटेक्टर्स के रूप में भी जाना जाता है. ब्रोकली, पत्तागोभी, ब्रुसली और अंकुरित सब्जियां का सेवन दिमाग के लिए लाभदायी होता है.

दूध- दूध में विटामिन बी 6, बी 12, कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है. यह सभी पोषक तत्व याददाश्त बढ़ाने में मदद करते है. इसके अलावा मिल्क प्रोटीन स्ट्रेसफुल लोगों के ब्रेन परफॉर्मेंस सुधारने में भी मदद करता है.

ब्लैकबेरी- स्टडीज के मुताबिक ब्लैकबेरी का सेवन मेमोरी बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपको शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की शिकायत है तो इसका सेवन जरूर करें. माना जाता है कि ब्लैकबेरी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्रेन सेल की सुरक्षा करता है. इसके अलावा यह ब्रेन सेल्स के विकास में भी मदद करता है.

पानी- हमारे मस्तिष्क का 85 फीसदी भाग पानी से बना हुआ है जिससे यह स्पष्ट है कि पानी की कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं में सिकुड़न पैदा कर सकते हैं. शोध के मुताबिक पानी की कमी मस्तिष्क की कोशिकाओं के साथ-साथ एकाग्रता और याददाश्त को भी प्रभावित करती है. दिन-भर में 6 से 8 ग्लास पानी कम से कम जरूर पीना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें