scorecardresearch
 

जिंदा रहने के लिए सिर्फ पांच चीजें ही खा सकती है ये महिला! वजन हो गया था मात्र 36 किलो

33 साल की एक महिला दुनिया के हजारों फूड प्रोडक्ट में से सिर्फ 5 चीजें ही खा सकती है. वह भीड़-भाड़ वाली जगह घूमने नहीं जा सकती और दोस्तों के साथ खाना-खाने भी नहीं जा सकती. इसका क्या कारण है, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Facebook) (Image credit: Facebook)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • महिला का वजन 36 किलो रह गया था
  • फूड एलर्जी के कारण हुआ था ऐसा
  • सिर्फ 5 चीजें खाती है महिला

खाना हर किसी को पसंद होता है. कुछ को इंडियन फूड्स पसंद होते हैं तो कुछ को साउथ इंडियन. कुछ को चाइनीज पसंद होते हैं तो कुछ को थाई फूड. लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि आपको हजारों फूड्स की वैरायटी में आपको कुछ गिने-चुने फूड ही खाने मिलें? हम समझ सकते हैं, ऐसा सोचना भी काफी मुश्किल है. लेकिन एक महिला ऐसी है जो पूरी दुनिया में जितनी भी खाने वाली चीजें हैं, उनमें से सिर्फ पांच चीजें ही खा सकती है. इस बात पर यकीन कर पाना मुश्किल है लेकिन यह बिल्कुल सच है. आखिर यह महिला सिर्फ पांच फूड ही क्यों खाती है, इसका कारण भी जान लीजिए.

कौन है यह महिला
 
संयुक्त राज्य अमेरिका के अलबामा की रहने वाली समर कैरोल (Summer Carroll) की उम्र 33 साल है. दरअसल, उन्हें पांच जैविक खाद्य पदार्थों (ऑर्गेनिक) को छोड़कर सभी खाद्य पदार्थों से गंभीर एलर्जी हो गई है. अगर वे उन पांच फूड्स के अलावा कुछ खाने की कोशिश करती हैं तो उनकी हालत काफी खराब हो जाती है.

हल्की एलर्जी से शुरुआत होकर एनाफिलेक्सिस एलर्जी में कन्वर्ट हो जाती है जो कि जानलेवा भी हो सकती है. एक्सपर्ट बताते हैं कि एनाफिलेक्सिस एलर्जी का तुरंत इलाज होना जरूरी है, नहीं तो स्थिति गंभीर भी हो सकती है. 

शरीर में हो गई थीं कई समस्याएं

समर कैरोल ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, गर्मियों में मुझे इस स्थिति की शुरुआत हुई थी. इसके बाद धीरे-धीरे मेरे शरीर ने सारे खाद्य पदार्थों को डाइजेस्ट करना शुरू कर दिया और यहां तक कि मैं ऑर्गेनिक फूड भी नहीं खा पा रही थी. अगर मैं उन फूड्स को खाती तो मुझे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दर्द, सूजन, हाइव्स, चक्कर आना, ब्रेन फॉग, हार्ट रेट तेज होना और मतली आना जैसी समस्याएं होने लगती थीं. 

समर ने आगे कहा, एलर्जी के साथ ही मुझे जिसे एमसीएडी (Mast cell activation syndrome) भी हुआ था. यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें शरीर की मस्तूल कोशिकाएं इतनी मात्रा में केमिकल रिलीज करती हैं जो शरीर के लिए सही नहीं होता.

एमसीएडी अत्यधिक एलर्जी वाली ऐसी स्थिति है, जिसमें खाने के साथ-साथ कैमिकल, स्मेल, सिगरेट के धुएं और यहां तक ​​कि खाना पकाने का धुआं भी शरीर को प्रभावित करने लगता है. मैं उस स्थिति में पहुंच गई थी, जहां मेरा शरीर कुपोषण की स्थिति में पहुंच गया था और मेरा वजन सिर्फ 36 किलो के आसपास रह गया था.

मेरे शरीर में इतना दर्द होता था कि मैं मुश्किल से 1 घंटा ही सो पाती थी. डॉक्टर्स ने तो यह तक कह दिया था कि मेरी जिंदगी के कुछ ही महीने बचे हैं.

ये 5 चीजें खाती हैं समर

समर ने आगे बताया, मैंने उन सभी चीजों को खाना बंद कर दिया जो एलर्जी का कारण बनती हैं. इस कारण उन्हें कुछ राहत मिली है. मुझे कुछ ऐसी पांच चीजें मिलीं हैं, जिनसे मुझे एलर्जी नहीं होती और मैं उन्हें खा सकती हूं.वे चीजें हैं ब्लैक बीन्स, फ्रोजन पालक, फ्रोजन ब्लूबैरीज, रोल्ड ओट्स और चिकन. लेकिन ये चीजें भी खास ब्रांड की होनी चाहिए. मैं गर्मियों में यात्रा नहीं कर सकती, मॉल जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नहीं जा सकती या दोस्तों के साथ बाहर खाने के लिए नहीं जा सकती. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें