scorecardresearch
 

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर बिना दवा भी हो सकता है कम! बस अपनाने होंगे ये आसान तरीके

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर आज के समय में काफी कॉमन समस्या बनी हुई है. आपने कई लोगों को इस समस्या से जूझते देखा होगा. एक्सपर्ट बताते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को लाइफस्टाइल सुधारकर कम किया जा सकता है. अगर आप बिना मेडिकेशन के हाइपरटेंशन को कम करना चाहते हैं तो ये तरीके अपना सकते हैं.

X
(Image credit: Getty images) (Image credit: Getty images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाई ब्लड प्रेशर काफी कॉमन समस्या है
  • हाई ब्लड प्रेशर लाइफस्टाइल में बदलाव करके कम किया जा सकता है
  • बिना मेडिशन के कम कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) की समस्या को को नजरअंदाज करना घातक साबित हो सकता है. कुछ मामलों में यह दिल का दौरा, हार्ट फेल, स्ट्रोक, डिमेंशिया का कारण भी बन सकता है. लाइफस्टाइल बीपी की समस्या में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसलिए एक्सपर्ट भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को लाइफस्टाइल सुधारने की सलाह देते हैं. सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg तक होता है. 120 से 140 सिस्टोलिक और 80 से 90 डायस्टोलिक के बीच ब्लड प्रेशर को प्री-हाइपरटेंशन माना जाता है और 140/90 से अधिक को हाई ब्लड प्रेशर के रूप में माना जाता है. उम्र के मुताबिक इसकी रेंज बदलती रहती है.

कई लोगों को इस समस्या के लिए मेडिकेशन पर भी रखा जाता है लेकिन कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बिना मेडिशिन के भी सही किया जा सकता है, बस इसके लिए कुछ उपाय करने होंगे. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है और बिना मेडिकेशन के उसका इलाज करना चाहते हैं तो नीचे बताए हुए तरीके अपना सकते हैं.

1.वजन कम करें  (Weight loss)

वजन बढ़ने पर ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. वहीं अधिक वजन होने से सोते समय सांस लेने में कठिनाई होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका वजन कम करना है. यदि आप अधिक वजन वाले हैं या मोटापे से ग्रस्त हैं तो वजन कम करने से भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. 

वजन कम करने के अलावा कमर के आसपास की जमी चर्बी पर भी ध्यान दें क्योंकि  कमर के आसपास की  चर्बी से भी ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है. 

2. रोजाना एक्सरसाइज करें (Exercise daily)

रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मदद मिल सकती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, हर हफ्ते करीब 150 मिनट की एक्टिविटी या रोजाना करीब 30 मिनट की एक्टिविटी से ब्लड प्रेशर में कमी देखी जाती है. ऐसा करने से ब्लड प्रेशर लगभग 5 से 8 मिमी Hg तक कम हो सकता है. लेकिन जैसे ही आप एक्सरसाइज करना बंद करते हैं तो ब्लड प्रेशर फिर बढ़ने लगता है, इसलिए एक्सरसाइज करने को अपना रूटीन बनाएं. 

3. हेल्दी डाइट लें (Have a healthy diet)

साबुत अनाज, फल, सब्जियां और कम फैट वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर डाइट लेने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही साथ सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले फूड खाने से बचें. अपने खाने की आदतों को बदलना आसान नहीं है लेकिन थोड़ी मेहनत और खुद पर कंट्रोल करके अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो ब्लड प्रेशर को आसानी से कम कर सकते हैं.

4. नमक कम खाएं (Eat less salt)

खाने में नमक कम खाने से ब्लड प्रेशर तो कम होगा ही बल्कि हार्ट हेल्थ को सुधारने में भी मदद मिलेगी. अगर कोई डाइट में नमक कम लेता है तो उसके ब्लड प्रेशर में लगभग 5 से 6 मिमी एचजी तक की कमी आ सकती है.सामान्य तौर पर सोडियम को 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) तक सीमित करें. जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है वे इससे भी कम सोडियम का सेवन करें.

5. शराब की मात्रा सीमित करें (Limit the amount of alcohol)

अक्सर शराब को स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता. अगर पुरुष शराब की मात्रा को 2 ड्रिंक तक सीमित करते हैं तो भी उन्हें ब्लड प्रेशर कम करने में काफी मदद मिल सकती है. लेकिन यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं तो यह आपकी समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है.

6. कैफीन का सेवन कम करें (reduce caffeine intake)

ब्लड प्रेशर में कैफीन की भूमिका के ऊपर अभी भी रिसर्च चल रही है. लेकिन जो लोग कैफीन वाली ड्रिंक या कॉफी का बहुत कम सेवन करते हैं, अगर ऐसे लोग कभी-कभार कैफीन ड्रिंक पी लेते हैं तो उन लोगों का ब्लड प्रेशर 10 मिमी Hg तक बढ़ सकता है. इसलिए जो लोग कभी कॉफी नहीं पीते, उन लोगों को इससे बचना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें