scorecardresearch
 

Weight loss: 133 KG हो गया था 24 साल की लड़की का वजन, इन 3 चीजों से घटाया 37 किलो वेट!

Transformation Journey: हम आपको 24 साल की एक ऐसी लड़की की वेट लॉस जर्नी (Weight Loss Journey) के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने अपना 33 किलो वजन कम किया है. इन्होंने वजन कम कैसे किया? वर्कआउट प्लान क्या था? किस तरह की डाइट ली? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
37 किलो वजन कम करने वाली विधि पै. 37 किलो वजन कम करने वाली विधि पै.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 133 किलो हो गया था वजन
  • घटाया 37 किलो वजन
  • 30 किलो और वजन कम करना है

Transformation Journey: बढ़ा हुआ वजन आज के समय में काफी बड़ी समस्या बनी हुई है. इसे कम करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, जिनमें डाइट, एक्सरसाइज, सप्लीमेंट, योग आदि शामिल हैं. वहीं कुछ लोग खाना ना खाकर वजन कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. खाना ना खाने से वजन कम नहीं होता बल्कि शरीर की जरूरत से कम खाने और हेल्दी नहीं खाने से वजन कम होता है. आज हम आपको ऐसी ही लड़की की वेट लॉस स्टोरी के बारे में बता रहे हैं, जिसमें उसने सिर्फ अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके, फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाकर और कैलोरी डेफिसिट में रहकर अपना लगभग 37 किलो वजन कम किया है. इन्होंने वजन कम करने के लिए कौन सा तरीका अपनाया? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे. उनकी इस जर्नी से आप भी मोटिवेशन ले सकते हैं.

नाम: विधि पै (Vidhi Pai)        

प्रोफेशन: फोटोग्राफर

उम्र: 26 साल

हाइट: 165 सेमी

अधिकतम वजन: 133 किलो

वर्तमान वजन: 96 किलो

कुल वेट लॉस: 37 किलो

फ्यूचर प्लान: 30 किलो वेट लॉस और करना                  

133 किलो से 96 किलो की जर्नी (Weight Loss journey)

(Image Credit : Instagram/Vidhi pai)

विधि पै ने Aajtak.in से बात करते हुए बताया, मेरा वजन टीन एज से ही काफी अधिक था. जब मैं 15 साल की थीं तब भी मेरा वजन लगभग 105 किलो हुआ करता था. इसके बाद खाने की गलत आदत और इमोशनल ईटिंग के कारण वजन लगातार बढ़ता ही गया और धीरे-धीरे मैं 133 किलो से भी अधिक की हो गई.

मुझे ट्रैकिंग का काफी शौक है. एक बार जब मैं ट्रैकिंग पर गई तो वहां पर मुझे अपने बढ़े हुए वजन के कारण काफी समस्या हुई. मैं अन्य लोगों की अपेक्षा बिल्कुल भी एक्टिव नहीं थी. मुझे वहीं एहसास हो गया था कि मेरा बढ़ा हुआ वजन मेरे शौक (ट्रैकिंग) के बीच नहीं आना चाहिए.

बस उसके बाद मैंने मन में ठान लिया था कि मुझे वजन कम करना ही है. बस फिर क्या था इसके बाद मैंने जून 2020 से अपनी फिटनेस जर्नी शुरू की और मेरा अभी तक लगभग 37 किलो वजन कम हुआ है. 

विधि ने आगे कहा, मेरा वजन कम करने में मेरे कोच विजय टांबी (Vijay Tambi) ने मेरी मदद की और मेरा डाइट-वर्कआउट प्लान तैयार किया. पहले उन्होंने मुझे फैट लॉस के बेसिक्स बताए और फिर मोटिवेट किया. कोच के गाइडेंस में रहकर मैंने अपना 37 किलो वजन किया है और मैं आगे भी अपना 30 किलो और वजन कम करना चाहती हूं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vidhi Pai (@vidhipai95)

विधि पै ने बताया कि वजन कम करने के लिए मेरे कोच ने मुझे स्ट्रिक्ट डाइट पर नहीं रखा था. मुझे कैलोरी डेफिसिट में रखा था और प्रोटीन, कार्ब, फैट को बैलेंस किया हुआ था. मैं लगभग 1500 कैलोरी लेती थी. मेरी डाइट इस तरह थी:

विधि पै का डाइट प्लान (Diet plan for weight loss)
 

प्री-वर्कआउट (Pre-workout)

100 ग्राम केला
ब्लैक कॉफी

ब्रेकफास्ट (Breakfast)

2 फुल एग्स
2 एग व्हाइट्स
2 स्लाइस ब्रेड
15 ग्राम बटर
50 मिली दूध (चाय)

स्नैक्स (Snacks)

3 एग व्हाइट
सब्जियां
1 स्कूप व्हे प्रोटीन

लंच (Lunch)

100 ग्राम चिकन
200 ग्राम उबले आलू
100 ग्राम दूध

डिनर (Dinner)

64 ग्राम चावल
35 ग्राम दाल
100 ग्राम दही
सब्जियां
100 ग्राम पनीर

मेरी डाइट समय-समय पर बदलती रहती है. हर इंसान की डाइट अलग-अलग होती है इसलिए मेरे डाइट प्लान को फॉलो करने से वजन कम नहीं होगा.

विधि पै का वर्कआउट (Workout for weight loss)

विधि पै बताती हैं कि उन्होंने वर्कआउट के लिए शुरू में मेहनत करनी पड़ी थी लेकन फिर जैसे-जैसे आदत होती गई, उन्हें वर्कआउट करने में मजा आने लगा. वे हफ्ते में छ: दिन कॉल एक्सरसाइज करती हैं. इसके साथ ही वे रोजाना 30 मिनट कार्डियो भी करती हैं. कुल मिलाकर वे रोजाना 90 मिनिट एक्सरसाइज करती हैं. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग इस प्रकार होती थी:

पहला दिन : लेग्स, ट्राइसेप्स, कॉफ

दूसरा दिन : चेस्ट, शोल्डर, बाइसेप्स

तीसरा दिन : बैक, ट्राइसेप्स, कॉफ

चौथा दिन : लेग, शोल्डर, बाइसेप्स

पांचवा दिन : चेस्ट, बैक, कॉफ

छठवां दिन : शोल्डर, ट्राइसेप्स, बाइसेप्स

सातवां दिन : रेस्ट डे

वेट लॉस के लिए टिप्स (Tips for weight loss)

विधि पै बताती हैं कि वजन कम करने के लिए सबसे पहले मन को मजबूत करना काफी जरूरी है. यह सफलता की ओर आपका पहला कदम होता है. वेट लॉस के लिए हमेशा कैलोरी डेफिसिट में रहें. अगर आपको इतनी नॉलेज नहीं है तो किसी सर्टिफाइड फिटनेस कोच को हायर करें और उसके अंडर में रहकर ही वेट लॉस करें.

कभी भी वजन कम करने के लिए शॉर्टकट ना अपनाएं, नहीं तो आगे चलकर नुकसान भी हो सकता है. जो लोग अपने आपको ट्रांसफॉर्म करना चाहते हैं उनके लिए यही कहना चाहूंगी कि ट्रांसफॉर्मेशन करने के लिए पैशेन होना काफी जरूरी है, 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;