scorecardresearch
 

हार्ट को तबाह कर रही है आपकी ये आदत! कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की स्टडी में चेतावनी

आपने अक्सर लोगों को एक ही जगह पर घंटों बैठकर टीवी देखते हुए देखा होगा. ये आदत काफी खतरनाक साबित हो सकती है. इस आदत के कारण हार्ट डिजीज का खतरा काफी ज्यादा रहता है. इसे लेकर एक स्टडी में दावा किया गया है. आइए जानते हैं क्या बताया गया है स्टडी में.

X
photo credit: getty images photo credit: getty images
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टीवी देखने के दौरान बीच-बीच में उठना जरूरी
  • ज्यादा टीवी देखने से बढ़ता है बीमारियों का खतरा

आजकल की लाइफस्टाइल और हमारी अपनी कुछ आदतों के चलते बहुत सी बीमारियों का खतरा बढ़ने लग गया है जिसमें हार्ट से जुड़ीं बीमारियां भी शामिल हैं. दुनियाभर में हार्ट डिजीज से संबंधित बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में हाल ही में हुई एक स्टडी में दावा किया गया कि कुछ चीजों पर लगाम लगाने से हार्ट डिजीज के खतरे को रोका जा सकता है. 

स्टडी में दावा किया गया है कि लगातार एक ही जगह पर बैठकर टीवी देखने की आदत छोड़ने से हार्ट डिजीज का खतरा रोका जा सकता है. यह दावा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने किया है.

रिसर्चर्स का सुझाव है कि टीवी देखने की आदत को सिर्फ एक घंटे तक ही सीमित रखना चाहिए. रिसर्चर्स का कहना है कि जब आप लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर टीवी देखते हैं तो इससे कोरोनरी हार्ट डिजीज होने का खतरा 16 फीसदी तक बढ़ जाता है. ऐसा तब होता है जब कोरोनरी आर्टरीज में फैट जमा होने लगता है, इससे कोरोनरी आर्टरीज काफी ज्यादा पतली होने लगती हैं जिससे हार्ट में ब्लड सप्लाई कम होने लगती है. 

इस रिसर्च के ऑथर डॉ. यॉन्गवॉन्ग ने द गार्जियन को बताया कि टीवी देखने के समय को करने से कोरोनरी हार्ट डिजीज समेत कई तरह की दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. इस रिसर्च को  BMC Medicine जर्नल में पब्लिश किया गया. इसमें रिसर्चर्स ने कहा कि उन्होंने 40 से 69 उम्र तक के लगभग 3 लाख व्हाइट ब्रिटिश लोगों के डाटा का इस्तेमाल किया. ये सभी लोग यूके बायोबैंक स्टडी का हिस्सा थे. 

स्टडी में शामिल इन सभी लोगों में से किसी को भी कोरोनरी हार्ट डिजीज या स्ट्रोक की दिक्कत नहीं थी. डाटा का विश्लेषण करने के बाद, कैंब्रिज रिसर्चर्स ने कहा कि जब आप बहुत ज्यादा टीवी देखते हैं तो इससे कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. उन्होंने आगे कहा कि अगर लोग अपने इस स्क्रीन एडिक्शन को नहीं छोड़ सकते तो इसके लिए वह टीवी देखने के दौरान बीच-बीच में जरूर उठें और स्ट्रेचिंग जरूर करें. 

साथ ही, जो लोग टीवी के सामने घंटों तक बैठे रहते हैं, उन्हें इस दौरान स्नैक्स जैसे चिप्स या चॉकलेट का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. 

कुछ साल पहले यूनाइटेड स्टेट्स गवर्नमेंट नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की ओर से पब्लिश एक ऑब्जर्वेशनल स्टडी में बताया गया था कि लोगों की टीवी देखने की आदत से उनमें हार्ट डिजीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है.

कोरोनरी हार्ट डिजीज का सबसे आम लक्षण सीन में दर्द और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें