scorecardresearch
 

Unhappy gut: मुंहासे-थकान-भूख ना लगना, खराब पेट के ये लक्षण ना करें इग्नोर

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. इसका सीधा असर पाचनतंत्र पर पड़ता है. पेट खराब होने से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप अक्सर पेट खराब होने से परेशान रहते हैं तो इसके पीछे कुछ खास वजहें हो सकती हैं.

पेट से जुड़ी दिक्कतों का असर पूरे शरीर पर पड़ता है पेट से जुड़ी दिक्कतों का असर पूरे शरीर पर पड़ता है
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खराब पेट से हो सकती है कई बीमारियां
  • पेट को रखें स्वस्थ
  • लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

आपका पेट आपकी पूरी सेहत से जुड़ा हुआ है, इसलिए इसे शरीर का ब्रेन भी कहा जाता है. आपका पेट कई बीमारियों का भी संकेत दे सकता है. अगर पेट में अच्छे बैक्टीरिया की जगह खराब बैक्टीरिया ज्यादा मात्रा में हो तो इसका संतुलन बिगड़ जाता है जिसकी वजह से दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. इसलिए पेट को पूरी तरह सेहतमंद रखना जरूरी हो जाता है. आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्सा भवसार ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में इससे जुड़ी कई दिलचस्प जानकारियां शेयर की हैं.

डॉक्टर दीक्सा भवसार ने लिखा है, 'आप अपने खाने का मजा तब तक नहीं ले सकते जब तक कि आप इसे अच्छे से पचा नहीं लेते. इसलिए, अपने शरीर में किसी भी बीमारी या असंतुलन को ठीक करने से पहले अपने पेट के स्वास्थ्य के बारे में सोचने की कोशिश करें और हेल्दी और सुपरफूड का सेवन शुरू कर दें.' डॉक्टर दीक्सा के अनुसार आयुर्वेद का मानना ​​है कि खराब पेट सभी बीमारियों की जड़ है और बीमारियों को रोकने के लिए पेट को ठीक रखना जरूरी है. डॉक्टर दीक्सा ने ये भी बताया है कि पेट खराब होने से शरीर में क्या-क्या लक्षण (Signs of an unhealthy gut) देखने को मिल सकते हैं.

 

पेट सही ना रहने पर हो सकती हैं ये समस्याएं- पेट खराब रहने पर भूख न लगना, सूजन, पेट में भारीपन, सांसों की दुर्गंध, कब्ज, खट्टी डकार, मुंहासे, तनाव, नींद ठीक से ना आना, सुस्ती, खराब इम्यूनिटी और बहुत थकान जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं. अगर आपको इनमें से एक भी लक्षण अक्सर महसूस होता है तो ये आपके खराब पेट या खराब मेटाबॉलिज्म की निशानी है. इसलिए अपने खानपान और पेट पर हमेशा ध्यान दें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×