scorecardresearch
 

Hair fall reason: हेयर फॉल बढ़ाता है इस तरह का खाना, बाल झड़ने का है मुख्य कारण

Hair fall: बाल झड़ने के कई कारण होते हैं. जिसमें धूल, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल समेत जेनेटिक्स भी शामिल हैं. हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, एक खास तरह की डाइट या फूड्स खाने से हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है. हेयर फॉल से बचने के लिए इन फूड्स का सेवन बंद कर देना चाहिए.

X
(Image credit: getty images) (Image credit: getty images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हेयर फॉल के कई कारण हैं
  • रिसर्च में खास तरह के खाने का बाल झड़ने से निकाला संबंध
  • इस तरह की डाइट लेने से बचें

बाल झड़ना एक नेचुरल प्रोसेस है. आमतौर पर कंघी करते या बाल धोते समय गिरने वाले बाल आम बात हैं. हालांकि जब बाल एक बड़े हिस्से में गिरने लगे या फिर गंजेपन के स्पॉट दिखाई देने लगे तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. प्रदूषण, धूल, गलत खान-पान, खराब लाइफस्टाइल, कैमिकल वाले प्रोडक्ट का अधिक प्रयोग, तनाव आदि हेयर फॉल का मुख्य कारण हो सकते हैं. इनसे बालों का झड़ना, रूसी, दोमुंहे बाल और अनहेल्दी बाल जैसी समस्याएं हो सकती हैं. हाल ही में नेचर जर्नल में पब्लिश एक आर्टिकल में बताया गया है कि हेयर फॉल का कारण एक खास तरह की डाइट भी होती है. अगर आपको भी हेयर फॉल होता है तो इस तरह की डाइट लेने से बचें.

ऐसी डाइट हो सकती है बाल झड़ने का कारण

(Image Credit : Pexels)

नेचर जर्नल में पब्लिश एक आर्टिकल के मुताबिक, हेयर फॉल में जेनेटिक, साइकोलॉजी और लाइफस्टाइल काफी अहम भूमिका निभाते हैं. अधिक जानकारी के लिए टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने चूहों पर रिसर्च की और यह जानने की कोशिश की कि हाई फैट डाइट बालों के झड़ने और पतले होने को कैसे प्रभावित करती है?
 
रिसर्चर्स ने पाया कि हाई फैट डाइट और मोटापे वाले लोगों के बालों के रोम स्टेम सेल (HFSCs) में कमी आ जाती है, जिससे बालों की ग्रोथ रुक जाती है. इससे बाल फिर से नहीं उगते या फिर बालों के रोम को काफी नुकसान होता है. आम तौर पर HFSCs वह प्रक्रिया है जिसमें हमारे बाल लगातार बढ़ते रहते हैं.

रिसर्च के मुख्य राइटर हिरोनोबु मोरिंगा (Hironobu Morinaga) के मुताबिक, चूहों पर की गई रिसर्च में पाया कि हाई फैट डाइट HFSCs को कम करके बालों को पतला कर देते हैं. आगे चलकर यह समस्या हेयर फॉल का भी कारण बनता है. लेकिन अभी इस पर और रिसर्च की जरूरत है. 

हेयर फॉल रोकने का उपाय (Remedies to stop hair fall)

रिसर्चर्स ने बताया कि आप जो खाते हैं उससे बालों की ग्रोथ होती है और बालों का झड़ना भी रुक सकता है. कद्दू के बीज के तेल पर भी कुछ रिसर्च की गई हैं, जिसके मुताबिक कद्दू के बीज का तेल चूहों में 5-अल्फा रिडक्टेस (5-alpha reductase) की क्रिया को रोकते पाया गया है. 

5-अल्फा-रिडक्टेस वह एंजाइम है जो टेस्टोस्टेरोन को ताकतवर एण्ड्रोजन, DHT में परिवर्तित करता है. यदि 5-एआर लेवल में वृद्धि होती है तो अधिक टेस्टोस्टेरोन डीएचटी में परिवर्तित हो जाएगा जिससे अधिक बाल झड़ने लगते हैं.

रिसर्चर्स ने पाया कि पुरुषों और महिलाओं दोनों में सामान्य तरीके से गिरने वाले बालों के इलाज में कद्दू के बीज का तेल प्रभावी हो सकता है. इस रिसर्च में 76 पुरुष रोजाना 400 मिलीग्राम कद्दू के बीज का तेल 24 हफ्ते तक लगाते थे. निष्कर्ष में पाया गया कि खोपड़ी के बालों में अंतर दिखने लगा था और बाल की ग्रोथ भी होने लगी थी.

हेयर फॉलो रोकने के 5 अन्य उपाय (5 Other ways to stop hair fall)

तेल मालिश करें: ऑलिव ऑयल या बादाम के तेल की मालिश करें इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाएगा.

पानी पीते रहें: गर्मियों के साथ अन्य मौसम में भी पर्याप्त पानी पिएं ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे.

हेल्दी डाइट लें: प्रोटीन, कार्ब और लो फैट वाली डाइट लें. क्योंकि जैसी डाइट आप लेंगे वैसी ही फिटनेस आपको मिलेगी.

धूल वाली जगह जाने से बचें: अक्सर लोग धूल वाली जगहों पर जाने से नहीं बचते. लेकिन हम बताना चाहेंगे कि जब भी आप बाहर निकलें तो बालों को कवर करके जाएं.

दिन में तेल ना लगाएं: अगर आपको घर से बाहर जाना है तो दिन में तेल लगाने से बचें. ऐसा करने से तेल वाले बालों में धूल नहीं चिपकेगी और बाल खराब होने से बच जाएंगे.   


 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें