scorecardresearch
 

Gut Health: शरीर में दिख रहे ये 4 लक्षण हैं खराब आंतों का संकेत, एक्सपर्ट ने किया आगाह

अनियमित लाइफस्टाइल और खान-पान कई बार आंतों के लिए समस्या बन जाता है. लेकिन बहुत से लोग इसे नजंरअंदाज कर देतै हैं और हमारी यही गलती डाइजेस्टिव से जुड़ी समस्या का कारण बन जाती है.

Gut Health: शरीर में दिख रहे ये 4 लक्षण हैं खराब आंतों का संकेत (Photo: Getty Images) Gut Health: शरीर में दिख रहे ये 4 लक्षण हैं खराब आंतों का संकेत (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अनियमित लाइफस्टाइल और खान-पान कई बार आंतों के लिए समस्या
  • कुछ वॉर्निंग साइन से आंतों की सेहत का अंदाजा लगाया जा सकता है

आंतों में खराबी का असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है. अनियमित लाइफस्टाइल और खान-पान कई बार आंतों के लिए समस्या बन जाता है. लेकिन बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर देतै हैं और हमारी यही गलती डाइजेस्टिव से जुड़ी समस्याओं का कारण बन जाती है. जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट मीनाक्षी पेटुकोला ने हाल ही में अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में आंतों में खराबी के चार अहम लक्षण बताए हैं

एक्सपर्ट ने बताया कि शरीर में दिखने वाले कुछ वॉर्निंग साइन से आंतों की सेहत का अंदाजा लगाया जा सकता है. आंतों में खराबी के ये लक्षण हमें कभी इग्नोर नहीं करने चाहिए वरना ये डाइजेस्टिव या पेट की दिक्कतों को ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

सूजन या गैस- जब आंतों में खराब बैक्टीरिया का अनुपात बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो हमारी पाचन क्रिया सामान्य नहीं रहती है. नतीजन पेट में गैस या एसिडिटी की तकलीफ बढ़ जाती है. न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि पौष्टिक भोजन, बिना विचलित हुए खाना और भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाना पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद होता है.

मूड स्विंग- क्या आप जानते हैं हमारी डाइजेस्टिव हेल्थ और लो मूड या डिप्रेशन का सेहत से मजबूत संबंध होता है. क्या ये नहीं दर्शाता कि जब भी हम लो फील करते हैं तो हमें भूख लगती है या फिर हम अपनी भूख खो बैठते हैं. एक्सपर्ट ने बताया कि इन बैक्टीरिया का हमारे पेट में सक्रिय रहना सही नहीं है. अच्छी नींद, फ्रेश प्रोड्यूस और स्ट्रेस मैनेजमेंट हमारी आंत और दिमाग दोनों के लिए अच्छे साबित होते हैं.

फोकस की कमी- अगर आपकी डाइजेस्टिव वॉल में परेशानी हो रही है तो यह खराब कॉन्सट्रेशन या मानसिक अवसाद जैसी दिक्कतों को भी ट्रिगर कर सकता है. ऐसी मानसिक समस्याएं आंतों में खराबी का लक्षण हो सकती हैं.

स्किन में दिक्कत- आंतों से जुड़ी किसी प्रकार की दिक्कत जैसे कि इनफ्लेमेशन, आंत में छेद या डाइजेशन की समस्या का असर सबसे पहले हमारी त्वचा पर दिखाई देता है. स्किन हमारे शरीर का सबसे बड़ा हिस्सा होती है. शरीर में किसी भी दिक्कत का असर इस पर सबसे पहले दिखाई देता है. हमारी हेल्दी ग्लोइंग स्किन आंतों की अच्छी हेल्थ या हमारे हेल्दी लाइफस्टाइल का ही परिणाम होती हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें