scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Australia: कोरोना के डर से सरकार ने सेक्स पर जारी की अजीबोगरीब गाइडलाइंस

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 1
  • 1/8

कोरोना वायरस (Corona virus) के संकटकाल में हेल्थ एक्सपर्ट हर वो तरीका अपना रहे हैं, जिससे संक्रमण का खतरा कम किया जा सके. दुनिया के तमाम देशों की तरह ऑस्ट्रेलिया में भी इसे लेकर नियम-कानून बनाए गए हैं. सार्वजनिक स्थल पर कम से कम डेढ़ मीटर की दूरी, हैंडवॉश या पार्टनर को कमर की तरफ से गले लगाने जैसी बातों पर जोर दिया जा रहा है. इसी बीच ऑस्ट्रेलिया की हेल्थ ऑथोरिटी बेडरूम में कपल के लिए जारी एक बेहद अजीबो-गरीब कोविड सेफ्टी गाइडलाइंस की वजह से सुर्खियों में है.

Photo Credit: Getty Images

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 2
  • 2/8

न्यू साउथ वेल्स (NSW) की हेल्थ वेबसाइट पर 'प्लेसेफ' के सुझावों को देखने के बाद हर कोई अपना सिर पकड़ रहा है. कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों से सेक्स के दौरान डेढ़ मीटर की दूरी बनाए रखने की सिफारिश की गई है. बेडरूम में पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की सलाह दी गई है.

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 3
  • 3/8

हद तो तब हो गई जब सुरक्षित रहने के लिए लोगों को सोलो सेक्स तक करने की सलाह दे दी गई. नई गाइडलाइन के मुताबिक, अगर आप किसी ऐसे शख्स के साथ इन्टिमेट हो रहे हैं जो आपके साथ पहले से रह रहा है तो घबराने की कोई बात नहीं है. हालांकि, जो लोग कैजुअल सेक्स कर रहे हैं, उनके लिए हेल्थ एक्सपर्ट ने कुछ सिफारिशें की हैं.

Photo Credit: Getty Images

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 4
  • 4/8

वेबसाइट के मुताबिक, किसी बाहरी व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बनाना अभी भी जोखिम भरा है और डेढ़ मीटर के फिजिकल डिस्टेंस के कारण ऐसा न करने की सलाह दी गई है. कोविड-19 के संकटकाल में 'सोलो सेक्स' को ही सबसे सुरक्षित तरीका माना गया है.

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 5
  • 5/8

जबकि हेल्थ एक्सपर्ट्स की ये सिफारिश विरोधाभास भी पैदा करती है. दरअसल NSW हेल्थ ऑथोरिटीज आपसे पार्टनर के सामने निश्चित दूरी बनाते हुए अपनी यौन संतुष्टि को पूरा करने की सिफारिश करता है.

Photo Credit: Getty Images

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 6
  • 6/8

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ऐसा करने से न सिर्फ कोविड-19, बल्कि सेक्सुअल ट्रांसमिशन डिसीज या इंफेक्शन (STI) का खतरा भी कम होगा. साथ ही साथ इसे बर्थ कंट्रोल करने की तरकीब के तौर पर भी देखा जा रहा है.

Photo Credit: Getty Images

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 7
  • 7/8

आपको बता दें कि अभी तक स्पर्म या वेजाइनल फ्लूड के माध्यम से कोविड-19 का इंफेक्शन फैलने के साक्ष्य मौजूद नहीं हैं. हालांकि ये वायरस रेस्पिरेटरी ड्रॉपेल्ट या लार के माध्यम से फैल सकता है, इसलिए पार्टनर को किस करने से बचने की सलाह दी गई है. संभव हो तो आप तीन लेयर वाले मास्क से अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से कवर करें.

Photo Credit: Getty Images

कोरोना वायरस गाइडलाइंस 8
  • 8/8

इसके अलावा, लोगों से कॉन्डम और डेंटल डैम जैसी चीजों के इस्तेमाल की सिफारिश की गई है. साथ ही फोन या वीडियो चैट के माध्यम से हॉट मैसेजिस या इन्टिमेट होने की सलाह दी गई है. पार्टनर के एक बेडरूम या शहर में न होने पर भी आप उनके साथ फोन या वीडियो चैट पर टाइम स्पेंड कर सकते हैं.