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लाइफस्टाइल न्यूज़

How to Lose Weight: वजन कम करने के लिए फॉलो करें ये 10 स्टेप्स, तेजी से होगा वेट लॉस!

How to Lose Weight
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Steps to losing weight: हर इंसान का हेल्दी वजन रहना काफी जरूरी होता है. हेल्दी वजन उम्र, लिंग पर निर्भर करता है. रिसर्च से पता चलता है कि अगर किसी का वजन कंट्रोल में रहता है तो उसे स्ट्रोक, हार्ट संबंधित बीमारियां और कुछ तरह के कैंसर का जोखिम कम होता है. कई लोगों का कोरोना महामारी के समय वजन काफी बढ़ गया था और वे लोग अब वजन कम करने में लगे हुए  हैं. नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति 12 हफ्ते में लगभग 6 किलो वजन कम कर सकता है. लेकिन वजन कम करने के लिए आपको आगे बताए हुए तरीकों को फॉलो करना होगा.

(Image credit: Pexels)

ब्रेकफास्ट ना छोड़ें (Don't skip breakfast)
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1. ब्रेकफास्ट ना छोड़ें (Don't skip breakfast)

एक्सपर्ट बताते हैं कि ब्रेकफास्ट वजन कम करने में मदद नहीं करता है. लेकिन सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपको जरूरी न्यूट्रीएंट मिल जाते हैं जो कि भूख को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं तो ये न्यूट्रीएंट आपको नहीं मिलेंगे और दिनभर भूख लगती रहेगी.

(Image credit: Pexels)
 

नियमित रूप से खाएं (Eat regularly)
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2. नियमित रूप से खाएं (Eat regularly)

डॉक्टरों का कहना है कि दिन में नियमित रूप से खाने पर कैलोरी तेजी से बर्न होती है और भूख भी कम लगती है. इसका कारण है कि जब आप लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो भूख बढ़ जाती है और आप अधिक खा लेते हैं. इससे वजन बढ़ने के चांस बढ़ जाते हैं. 

(Image credit: Pexels)

Eat lots of fruit and vegitables
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3. खूब सारे फल और सब्जियां खाएं (Eat lots of fruit and vegitables)

फल और सब्जियां कैलोरी, फैट और कार्ब में कम होती हैं इसलिए इनका पर्याप्त रूप से सेवन करना चाहिए. नेशनल हेल्थ सर्विस कहती है कि वजन कम करने के लिए फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

(Image credit: Pexels)

एक्टिव रहें (Stay active)
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4. एक्टिव रहें (Stay active)

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और तो आपको एक्टिव बने रहने की जरूरत है. हम यह नहीं कह रहे हैं कि आप घंटों जिम में जाकर पसीना बहाएं बल्कि हमारा कहना यह है कि अपनी लाइफस्टाइल को एक्टिव बनाए रखें. उदाहरण के लिए पैदल अधिक चलें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें, रात में थोड़ा बहुत टहल लें, आदि.

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Drink lots of water
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5. खूब पानी पिएं (Drink lots of water)

नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है कि कई बार लोग प्यास को भूख समझ लेते हैं और खाना शुरू कर देते हैं. इसकी जगह अगर आपको भूख लगे तो पहले पानी पिएं और फिर भी अगर भूख ना मिटे तो कुछ हेल्दी खाएं. इससे एक्स्ट्रा कैलोरी शरीर में जाने से बच जाएगी.

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छोटी प्लेट में खाएं (Use a smaller plate)
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6. छोटी प्लेट में खाएं (Use a smaller plate)

नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, जो लोग छोटी प्लेट में खाना खाते हैं उनकी भूख जल्दी मिटती है और उन्हें  भूख को कम करने में भी मदद मिलती है. इसलिए आप हमेशा छोटी प्लेट में खाना लें. दरअसल, पेट को मस्तिष्क को यह बताने में लगभग 20 मिनट लगते हैं कि पेट भर चुका है. इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पेट भरा महसूस होने पर खाना बंद कर दें.

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जंक फूड ना खाएं (Don't eat junk foods)
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7. जंक फूड ना खाएं (Don't eat junk foods)

जंक फूड की क्रेविंग किसी को भी हो सकती है. इस क्रेविंग से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें खरीदें ही ना. अगर आप जंक फूड खरीदेंगे नहीं तो खाने का मन भी नहीं करेगा. 

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शराब ना पिएं (Don't drink alcohol)
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8. शराब ना पिएं (Don't drink alcohol)

कई लोग डाइटिंग के दौरान भी शराब का सेवन करते हैं जो कि गलत होता है. दरअसल, आप जो कैलोरी की खपत खाना कम खाकर करते हैं वह शराब से पूरी हो जाती है इसलिए वजन कम करने के लिए  शराब का सेवन बंद करना जरूरी होता है. इससे एक्स्ट्रा कैलोरी शरीर में जाने से बच जाती है. 

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खाने से ना रोकें (Don't ban foods)
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9. खाने से ना रोकें (Don't ban foods)

अगर आप खाने की चीजों के बारे में सोचेंगे कि ये चीज मुझे खानी ही नहीं है तो आपको अधिक क्रेविंग होगी. इसलिए हमेशा अपनी कैलोरी, न्यूट्रीएंट, विटामिन और मिनरल आदि को ध्यान में रखते हुए डाइट लें. यहां तक ​​​​कि अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको समय-समय पर अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों खा सकते हैं लेकिन कैलोरी ध्यान रखकर. 

(Image credit: Pexels)
 

fiber foods
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10. फाइबर वाली चीजें खाएं (Eat Fiber foods)

वजन कम करने में फाइबर वाले फूड्स काफी मदद करते हैं. इसलिए दाल, ड्राईफ्रूट्स, फल, दाल, सब्जियां आदि का सेवन करें. दरअसल, फाइबर पेट को भरा हुआ रखते हैं जिससे आप कम खाते हैं. कम खाने से ओवरईटिंग से बचते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

(Image credit: Pexels)