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लाइफस्टाइल न्यूज़

दिल की गंभीर बीमारियों से बचना है तो खाएं विटामिन के वाली ये चीजें

विटामिन K
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दिल के मरीजों को हमेशा खानपान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है. एक नई स्टडी में विटामिन K को दिल के लिए बहुत फायदेमंद पाया गया है. स्टडी के अनुसार विटामिन K से भरपूर आहार लेने से एथेरोस्क्लेरोसिस से संबंधित हृदय रोग (हृदय या रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करने वाली स्थिति) का खतरा कम हो जाता है.
 

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ये स्टडी जर्नल ऑफ अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में छपी है. इस स्टडी में  50,000 से भी ज्यादा वॉलंटियर्स ने भाग लिया था. स्टडी के जरिए शोधकर्ताओं ने ये जानने की कोशिश की कि विटामिन K वाले फूड ज्यादा खाने से दिल पर क्या असर पड़ता है.
 

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फूड में दो तरह के विटामिन K पाए जाते हैं. पहला विटामिन K1 होता है जो हरी पत्तेदार सब्जियों और वेजिटेबल ऑयल से मिलता है. जबकि दूसरा विटामिन K2 होता है जो मीट, अंडे और चीज जैसे फर्मेंटेड फूड से मिलता है. स्टडी में ज्यादा विटामिन K1 लेने वालों में एथेरोस्क्लेरोसिस से संबंधित हृदय रोग कम पाया गया. इन लोगों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 21 फीसदी तक कम थी. विटामिन K2 लेने वालों में अस्पताल में भर्ती होने का खतरा 14 फीसदी तक कम पाया गया.
 

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विटामिन K वाला फूड खाने वालों में एथेरोस्क्लेरोसिस से संबंधित सभी प्रकार के हृदय रोग का खतरा कम पाया गया, विशेष रूप से धमनी से संबंधित बीमारियां 34 फीसदी तक कम पाई गईं. ईसीयू शोधकर्ता और स्टडी के वरिष्ठ लेखक डॉ निकोला बॉन्डोनो ने कहा कि स्टडी के नतीजे बताते हैं कि एथेरोस्क्लेरोसिस और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी में विटामिन K का ज्यादा सेवन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. 
 

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डॉ बॉन्डोनो के अनुसार, वर्तमान गाइडलाइन के मुताबिक विटामिन K1 उतना ही लेने की सलाह दी जाती है जितना खून को गाढ़ा करने के लिए जरूरी माना जाता है. हालांकि, इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि विटामिन K एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी अन्य बीमारियों के खिलाफ पूरी सुरक्षा देता है. विटामिन K शरीर की प्रमुख धमनियों को कैल्सिफिकेशन से बचाता है.
 

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स्टडी के एक अन्य लेखक डॉक्टर जेमी बेलिंग ने कहा कि कार्डियोवैस्कुलर सेहत और विशेष रूप से धमनियों में कैल्सिफिकेशन में विटामिन K की भूमिका भविष्य के लिए एक उम्मीद की रौशनी दिखाने वाली है. कैल्सिफिकेशन तब होता है जब शरीर के टि‌श्यू, धमनियों या किसी अंग में कैल्शियम जमने लगता है. हालांकि फूड में पाए जाने वाले विभिन्न विटामिन K दिल के दौरे, स्ट्रोक और धमनी रोग से कितना बचाते हैं, इस पर पहले ज्यादा स्टडी नहीं की गई.
 

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हालांकि, नई स्टडी के नतीजे विटामिन K की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालते हैं. ये डाइट में शामिल करने से गंभीर बीमारियों से बचाव हो सकता है. वर्तमान में फूड आइटम्स में विटामिन K2 की उलब्धता पर बहुत कम डेटा है. डाइट में विटामिन K2 के 10 रूप पाए जाते हैं जो शरीर में अलग-अलग तरीके से कार्य करते हैं.

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शोधकर्ताओं का कहना है कि अगले शोध में फूड में पाए जाने वाले विटामिन K2 के डेटाबेस पर और काम करने की कोशिश की जाएगी. ये स्टडी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय, रॉयल पर्थ अस्पताल और डेनिश कैंसर सोसाइटी रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने मिलकर की है.