scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Cholesterol And Fibre: हार्ट अटैक का खतरा कम करती हैं फाइबर युक्त ये चीजें

धमनियों की दीवारों1
  • 1/10

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. बेवक्त खाने की आदत और अनहेल्दी चीजों का ज्यादा सेवन बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करके बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा देता है. हाई कोलेस्ट्रॉल विशेष रूप से एलडीएल या 'बैड' कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर बनता है और सूजन पैदा करने वाले पदार्थों को ट्रिगर करता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

हृदय रोग2
  • 2/10

कोलेस्ट्रॉल एक वसा (waxy fat) जैसा पदार्थ है जो लिवर में बनता है. आपके खाने में फैट और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा पाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक प्रभावित करता है. इससे हृदय रोग, स्ट्रोक और एथेरोस्क्लेरोसिस का खतरा भी बढ़ सकता है. हालांकि, फाइबर युक्त खाने की चीजों से एलडीएल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है और गंभीर समस्याओं का खतरा कम हो जाता है. एक शोध के अनुसार, यूके में, पांच वयस्कों में से तीन का कोलेस्ट्रॉल स्तर 5 mmol/L या उससे अधिक है, और औसत कोलेस्ट्रॉल का स्तर लगभग 5.7 mmol/L है, जो कोरोनरी हृदय रोग के विकास का कारण बन सकता है.

मक्खन3
  • 3/10

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने के लिए चीज और अन्य हाई फेट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे मक्खन और आइसक्रीम से दूरी बनाना आवशयक है. एक्सपर्ट के अनुसार, हेल्दी फेट की जगह पर स्टार्च युक्त खाने की चीजों का अधिक सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल काफी हद तक बढ़ सकता है.

फाइबर और कोलेस्ट्रॉल4
  • 4/10

फाइबर और कोलेस्ट्रॉल- सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर को शरीर में तोड़ा नहीं जा सकता है. एक ओर इनसॉल्युबल फाइबर सीधे खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सक्षम नहीं होते हैं. ये शरीर में जाकर कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से रोकते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. दूसरी ओर, सॉल्युबल फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल को धमनियों में प्रवेश करने से पहले ही शरीर से बाहर निकाल देते हैं.

बेरीज
  • 5/10

बेरीज- फ्रेश बेरीज खराब कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को करती हैं. विशेष रूप से ब्लैकबेरी में सबसे अधिक एलडीएल के लेवल को कम करने की क्षमता होती है. इसके अलावा, लाल रसभरी, मीठी चेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी भी खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में सहायक होती हैं.

बैंगन
  • 6/10

बैंगन- गहरे बैंगनी रंग की ये सब्जी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है. बैंगन में पोटैशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में मदद करते हैं.

एवोकाडो
  • 7/10

एवोकाडो- एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट, सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर का एक अच्छा सोर्स है. शोधकर्ताओं के अनुसार, एवोकाडो को डाइट में शामिल करने से अधिक वजन वाले लोगों में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है.

दाल
  • 8/10

दाल- दाल, बीन्स और मटर प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं. दाल के साथ कई अन्य फलियां भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में लाभकारी होती हैं. 

छोले
  • 9/10

छोले- छोले में प्रोटीन के साथ सॉल्युबल फाइबर पाए जाते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण रखने में मदद करते हैं. आप अपनी डाइट में छोले को उबालकर इन्हें सलाद, सब्जी या स्नैक्स के तौर पर भी ले सकते हैं.

बादाम
  • 10/10

बादाम- बादाम मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.