scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

50 साल से शख्स के नाक में फंसी थी ये चीज, डॉक्टर भी रह गए हैरान

50 साल से नाक में फंसा सिक्का
  • 1/7

रूस से आई ये खबर चौंकाने वाली है. 59 साल का एक व्यक्ति सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचा. व्यक्ति का कहना था कि वो अपनी दाईं नासिका से सांस नहीं ले पा रहा था. इलाज के दौरान डॉक्टरों ने जब व्यक्ति के नाक की जांच की तो वो भी हैरान रह गए. इस व्यक्ति के नाक में एक सिक्का फंसा हुआ था जिसकी वजह से उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी.

(Photo: Moscow Department of Health)

गलती से फंसा सिक्का
  • 2/7

डॉक्टरों के पूछने पर व्यक्ति ने बताया कि जब वो छह साल का था तो उसने गलती से अपनी नाक में सिक्का फंसा लिया था. डांट पड़ने की डर से उसने ये बात अपनी मां को नहीं बताई. इसके बाद वो खुद भी भूल गया कि उसकी नाक में सिक्का फंसा है. 

(Photo: Moscow Department of Health)

सांस लेने में हुई दिक्कत
  • 3/7

इसके बाद ये व्यक्ति 50 साल तक इसी तरह बिना किसी दिक्कत के सांस लेता रहा. आधी सदी से भी ज्यादा का समय गुजर जाने के बाद व्यक्ति को जब सांस लेने में तकलीफ हुई तो वो डॉक्टर के पास आया. अस्पताल में डॉक्टरों ने उसकी नाक की स्कैनिंग की जिसमें कुछ सिक्केनुमा चीज फंसी दिखाई दी.

(Photo: Moscow Department of Health)

डॉक्टरों ने किया ऑपरेशन
  • 4/7

इतने सालों से नाक में सिक्का फंसे रहने की वजह से इसके चारों तरफ पत्थर जैसी संरचना हो गई थी. इसकी वजह से ये व्यक्ति सांस नहीं ले पा रहा था. डॉक्टरों ने बड़ी सावधानी से ऑपरेशन के जरिए इस सिक्के को नाक से बाहर निकाला.

(Representative Photo:Pixabay)

सफल रहा ऑपेरशन
  • 5/7

ये सिक्का जब व्यक्ति की नाक में फंसा था तब इसकी कीमत एक पैसे के आसपास थी. व्यक्ति की नाक से ये सिक्का 53 साल बाद निकाला गया. ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर का कहना है कि ऑपेरशन सफल रहा और व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. ये व्यक्ति अब आराम से सांस ले सकता है.

(Representative Photo:Pixabay)

पहले भी आ चुकी है ऐसी खबर
  • 6/7

इससे पहले 2015 में कुछ ऐसी ही खबर आई थी जब 51 साल के स्टीव ईस्टन की छींक में खिलौने का एक टुकड़ा निकला था. स्टीव जब 7 साल के थे तो ये टुकड़ा उनकी नाक मे फंस गया था. उनके माता-पिता उन्हें उस समय अस्पताल ले गए थे लेकिन डॉक्टर इसे नाक से नहीं निकाल पाए.

(Representative Photo:Pixabay)

44 साल बाद नाक से निकला टुकड़ा
  • 7/7

इसकी वजह से ईस्टन को अक्सर सिरदर्द और सूंघने में तकलीफ होती थी. उन्होंने कहा कि वो इस बात से पूरी तरह से अनजान थे कि टुकड़ा 44 सालों से उनकी नाक में फंसा था.

(Representative Photo: Pixabay)