scorecardresearch
 
सेहत

Teeth Staining Foods: आपके दांतों को खराब कर सकती हैं ये 6 चीजें, बना लें दूरी

दांतों का रखें ध्यान
  • 1/10

चमकते दांत हर किसी की ख्वाहिश होते हैं. कभी-कभी हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिसकी वजह से हमारे दांतों पर दाग पड़ जाते हैं (Teeth Staining Foods) और दांत खराब दिखने लगते हैं. आइए जानते हैं खाने-पीने की कौन सी चीजें हमारे दांतों की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करती हैं और कहीं जाने से पहले इन्हें खाने से बचना चाहिए.

चाय
  • 2/10

चाय- चाय पीना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन दांतों के लिए चाय अच्छी नहीं मानी जाती है. कॉफी की तुलना में चाय दांतों पर ज्यादा असर डालती है. चाय दांतों की बाहरी परत इनेमल (Tooth Enamel) को नुकसान पहुंचाती है जिससे ये कमजोर होने के साथ पीले पड़ने लगते हैं.
 

कैंडीज
  • 3/10

कैंडीज- अगर आपको मीठा खाने का शौक है और आप हमेशा कैंडीज खाते रहते हैं तो ये आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं है. ये आपके जीभ का रंग बदलने के साथ दांतों पर भी दाग छोड़ देती है. अगर आप बहुत ज्यादा कैंडीज खाते हैं तो इनकी मात्रा सीमित कर दें.
 

एनर्जी ड्रिंक
  • 4/10

एनर्जी ड्रिंक- एसिड वाले फूड और ड्रिंक भी दांतों को खराब करते हैं. एनर्जी ड्रिंक्स भी दांतों की बाहरी परत को खराब करते हैं. अच्छा होगा कि आप वर्कआउट के समय एनर्जी ड्रिंक्स की जगह पानी पिएं.
 

फल और बेरी
  • 5/10

फल और बेरी- कुछ खास फल और बेरी भी दांतों की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं. ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, चेरी और अना जैसे कई फल दांतों पर अपना दाग छोड़ देते हैं. साबूत खाने की बजाए इनका जूस पिएं या तो इनके छोटे-छोटे टुकड़े करके खाएं.
 

सॉस
  • 6/10

सॉस- सॉस खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन गहरे रंग वाले सॉस जैसे सोया सॉस और टोमैटो सॉस दांतों को खराब कर सकते हैं. दांतों को बचाने के लिए अच्छा होगा कि आप हल्के रंग वाले और क्रीमी सॉस खाएं. खाने के तुरंत बाद ब्रश और कुल्ला करें.

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स
  • 7/10

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स- सोडा, कोला और अन्य सॉफ्ट ड्रिंक्स दांतों के लिए नुकसानदायक हैं. इन कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में मिले केमिकल दांतों के इनेमल को खराब कर देते हैं और दांत पीले और कमजोर पड़ने लगते हैं.

खाने के बाद ब्रश करें
  • 8/10

खाने के बाद ब्रश करें- दाग वाले फूड आइटम्स या ड्रिंक्स पीने के बाद कुल्ला कर लें. इससे दांतों पर दाग नहीं पड़ेंगे. अगर आपने कुछ एसिड वाली चीज खाई हैं जिससे दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है तो खाने के 30 मिनट बाद ब्रश कर लें.

ड्रिंकिंग स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें-
  • 9/10

ड्रिंकिंग स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें- सोडा, जूस और आइस टी जैसे दाग छोड़ने वाले ड्रिंक्स को स्ट्रॉ से ही पिएं. इससे लिक्विड बिना आपके दांतों को छुए मुंह के अंदर जाएगा और इन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा.
 

जल्दी निगलें
  • 10/10

जल्दी निगलें- दाग बनाने वाले फूड आइटम्स और ड्रिंक्स को मुंह में न रखें और इन्हे जल्दी-जल्दी निगल लें. इससे दांतों पर दाग नहीं बनेगा. हालांकि, खाने को चबा-चबाकर खाना ही सेहत के लिए अच्छा होता है इसलिए दांतों को खराब करने वाली चीजों से दूर रहना ही बेहतर है.