scorecardresearch
 

आप चाहें तो घर पर ही बना सकती हैं अपना फेस टोनर

आप चाहें तो अपना नेचुरल स्‍क‍िन टोनर घर पर ही बना सकती हैं. टोनर पोर्स को खोलने का काम करता है. नेचुरल तरीके से टोनर तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके लिए बहुत बड़ी कीमत नहीं चुकानी पड़ती है और इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता.

X
फेस टोनर
फेस टोनर

क्या आप अपने टोनर से संतुष्ट हैं? क्या आपको लगता है कि जिस फायदे के लिए आपने टोनर खरीदा था वो आपको मिल रहा है? ज्यादातर मामलों में ऐसा होता है कि हम लोगों के कहने पर और विज्ञापन देखकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स खरीद लेते हैं लेकिन उनसे हमें वो फायदा नहीं मिल पाता है, जिसकी हमें उम्मीद होती है. इसके बाद हम सिर्फ कीमत वसूलने के लिए ही उस प्रोडक्ट को यूज करते हैं.

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप चाहें तो अपना नेचुरल स्‍क‍िन टोनर घर पर ही बना सकती हैं. टोनर पोर्स को खोलने का काम करता है और चेहरे की गंदगी साफ करता है. नेचुरल तरीके से टोनर तैयार करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसके लिए बहुत बड़ी कीमत नहीं चुकानी पड़ती है और इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता.

घर पर आप अपनी स्किन के अनुसार अपना टोनर बना सकती हैं. अगर आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुंहासें हैं तो आप उन चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं जो एंटी-बैक्टीरियल हों. इसके अलावा अगर आपकी स्क‍िन ड्राई है तो आप मॉइश्चराइज करने वाली चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं.

आप चाहें तो इन उपायों से अपना स्क‍िन टोनर घर पर ही बना सकती हैं:

1. गुलाब जल और सिरके के इस्तेमाल से
अगर आपकी स्क‍िन नॉर्मल है तो चार चम्मच गुलाब जल और चार चम्मच सिरका ले लें. इन्हें अच्छी तरह मिला लें. उसके बाद एक कॉटन बॉल को इसमें डिप करके चेहरे की सफाई करें. इससे पोर्स तो खुलेंगे ही, चेहरा भी साफ हो जाएगा.

2. बर्फ भी है एक अच्छा टोनर
शायद आपको पता न हो लेकिन बर्फ भी एक बहुत अच्छा टोनर है. अगर आपकी स्क‍िन ऑयली है तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. एक मुलायम और बारीक से कपड़े में बर्फ को लपेट लें. इससे पूरे चेहरे की मसाज करें. इससे स्क‍िन को ठंडक को मिलेगी ही साथ ही पोर्स भी खुल जाएंगे.

3. तुलसी की पत्त‍ियां
अगर आपकी स्क‍िन पर बहुत अधिक मुंहासे हैं तो आपके लिए तुलसी की पत्त‍ियों का टोनर बहुत फायदेमंद रहेगा. तुलसी की कुछ पत्तियों को उबाल लें. पांच मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें. इसके बाद इसे छान लें और कॉटन बॉल से चेहरे की सफाई कर लें. बचे हुए तुलसी के पानी को एक बोतल में स्टोर करके रख लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें