scorecardresearch
 

इन बेकार की आदतों के चलते ही बढ़ रहा है आपका पेट

आज के समय में जीवनशैली जब भागदौड़ का दूसरा नाम बन चुकी है तो सेहत पर ध्यान कम ही जाता है. हालांकि हमारी कई बेकार की आदतें भी इसकी वजह होती हैं जिनसे पेट पर चर्बी बढ़ने लगती है.

X
इन आदतों से बढ़ता है बेली फैट
इन आदतों से बढ़ता है बेली फैट

हमारी कई आदतें ऐसी होती हैं जिन्हें हम विकसित तो कर लेते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से ये बेहद खतरनाक साबित हो सकती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि आज के समय में जबकि ज्यादातर लोगों की जीवनशैली अस्त-व्यस्त है, ऐसे में स्वास्थ्य पर इसका बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है. वहीं इसी भागदौड़ भरी जिंदगी में जो लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं, वे इस मामले में लापरवाह रहने वाले लोगों की तुलना में लंबी और बेहतर जिंदगी जीते हैं.

आज के समय में जबकि जीवनशैली, भागदौड़ का दूसरा नाम बन चुकी है तो हमारी कई आदतें ऐसी भी होती हैं जो बेली फैट को न्योता देने का काम करती हैं. कई बार तो ऐसा भी होता है कि जिन आदतों को हम बेहतर समझते हैं वही हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती हैं. आपमें से कुछ ही लोगों को शायद ये पता होगा कि बेली फैट को कम कर पाना सबसे मुश्क‍िल होता है. शरीर के किसी भी दूसरे अंग की चर्बी को कम कर पाना उतना मुश्किल नहीं होता, जितना बेली फैट को कम करना.

अगर आपका पेट भी लगातार बढ़ता जा रहा है तो आपको यह ध्यान देने की जरूरत है कि कहीं आपकी भी कुछ आदतें ऐसी तो नहीं जिनके चलते आपका पेट बढ़ता जा रहा है.

1. डाइट सोडा या फिर सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत हो सकती है खतरनाक
अगर आप गलती से भी यह सोचते हैं कि डाइट सोडा पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है तो आपको बता दें कि यह आपकी बहुत बड़ी गलती हो सकती है. अगर आप चर्बी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो आज से ही सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदत छोड़ दें. इस तरह के पेय-पदार्थों में शुगर और कैलोरीज की भरपूर मात्रा होती है जो चर्बी बढ़ाने का काम करती है.

2. लगातार बैठकर काम करना भी है खतरनाक
जो लोग ज्यादातर वक्त कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं उन्हें भी बेली फैट की शिकायत हो जाती है. डेस्क जॉब करने वाले ज्यादातर लोग मोटे हो जाते हैं. ऐसे लोगों को न केवल बढ़े हुए पेट की शिकायत हो जाती है बल्क‍ि उनकी जांघें और कमर भी बेडौल हो जाती हैं. खासतौर पर महिलाएं इससे ज्यादा प्रभावित होती हैं.

3. खाने के दौरान किसी बात का ध्यान ही नहीं रखना
अगर आप अपने आहार को लेकर लापरवाह हैं तो आपकी यह आदत भी आपको मोटा बना सकती है. कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अगर कुछ पसंद आ जाता है तो वे बिना कुछ सोचे, बिना कोई परवाह किए बस खाते ही जाते हैं. ऐसा करने वाले ज्यादातर लोगों को बढ़े हुए पेट की शिकायत हो जाती है.

4. टी वी के सामने बैठकर खाना भी है एक बेहद खतरनाक बीमारी
ज्यादातर घरों में लोग टी वी के सामने बैठकर खाना खाते हैं. कई शोधों में ये कहा जा चुका है कि टीवी के सामने बैठकर खाना एक बीमारी जैसा है. टीवी के सामने बैठकर खाने से इंसान को पता ही नहीं चल पाता है कि वह कितना खा चुका है. ऐसे में मोटा होने की आशंका बढ़ जाती है.

5. जंक फूड खाना
आज के समय में जंक फूड खाना काफी सामान्य हो गया है. कई बार तो ऐसा भी होता है कि लोग सामान्य खाना खाने के बदले जंक फूड खाना ही बेहतर समझते हैं और पसंद करते हैं. जंक फूड में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जो मोटापा बढ़ाने का काम करती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें