scorecardresearch
 

आप चाहें तो मेथी के दानों के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं ये समस्याएं

हरी मेथी खाने के फायदों के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं. पर मेथी का एक और रूप होता है. मेथी के छोटे-छोटे दाने भी कई बीमारियों की अचूक दवा हैं.

फायदेमंद हैं मेथी के दाने फायदेमंद हैं मेथी के दाने

हरी मेथी खाने के फायदों के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके हैं. पर मेथी का एक और रूप है. मेथी के छोटे-छोटे दाने भी कई बीमारियों की अचूक दवा हैं. एक ओर जहां हरी मेथी को सब्जी और पराठे के रूप में प्रयोग में लाया जाता है वहीं मेथी के दानों को तड़का लगाने या फिर चूर्ण के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

मेथी के दानों का इस्तेमाल आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों और समस्याओं के समाधान के लिए कर सकते हैं.

1. मेथी, राई और अजवायन की समान मात्रा लेकर इनका एक चूर्ण बना लें. आप चाहें तो इसमें कुछ मात्रा में नमक भी मिला सकते हैं. अगर आपके घर में किसी को दस्त की समस्या है तो आप उसे ये चूर्ण दे सकते हैं. पानी के साथ इस चूर्ण को लेने से काफी फायदा होगा.

2. अंदरुनी दर्द होने पर भी मेथी के चूर्ण का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. मेथी के दानों को पीसकर चूर्ण बना लें. इसमें काला नमक मिलाकर दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ लेने से दर्द में राहत मिलती है.

3. मेथी के दानों का काढ़ा पीने से खराश में राहत मिलती है.

4. अगर आपके माथे पर बहुत बाल हैं तो आप मेथी के इस्तेमाल से इन अनचाहे बालों को हटा सकते हैं. मेथी को कुछ समय के लिए पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए फिर इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए. इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़ी देर बाद हटा दें. ऐसा करने से बाल निकल आएंगे.

5. मेथी को पानी में अच्छी तरह उबाल लें. पानी की मात्रा कुछ ज्यादा रखें. जब ये पानी ठंडा हो जाए तो उससे बाल धोएं. मेथी के पानी से बाल धोने पर बालों में चमक आती है. साथ ही इससे रूसी की समस्या में भी राहत मिलती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें