scorecardresearch
 

ब्राउन राइस खाने के इन फायदों से अनजान होंगे आप

ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में कहीं ज्यादा फाइबर पाए जाते हैं. अगर सेहत की बात करें तो विशेषज्ञ भी मानते हैं कि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

X
ब्राउन राइस खाने के फायदे
ब्राउन राइस खाने के फायदे

देश के लगभग हर हिस्से में चावल बहुत चाव से खाया जाता है. हालांकि एक ओर जहां लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं वहीं उन्हें ये डर भी रहता है कि चावल खाने से उनका वजन बढ़ जाएगा.

चावल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में कई बार लोग इसे खाने से परहेज करते हैं. खासतौर पर वो लोग जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है. लेकिन अगर आपको चावल खाना पसंद है और हेल्थ की वजह से आप चावल नहीं खा पा रहे हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर विकल्प रहेंगे.

ब्राउन राइस में वाइट राइस की तुलना में कहीं अधि‍क फाइबर पाए जाते हैं. अगर सेहत की बात करें तो विशेषज्ञ भी मानते हैं कि वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

ब्राउन राइस खाने के फायदे:

1. वजन घटाने में मददगार
ब्राउन राइस में तुलनात्मक रूप से कम कैलोरी होती है. लेकिन इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे मेटाबॉलिजम बेहतर होता है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो ब्राउन राइस खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायक
कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका काफी बढ़ जाती है. ब्राउन राइस कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है. इससे धमनियां ब्लॉक नहीं होती हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.

3. मधुमेह के रोगियों के लिए भी फायदेमंद
ब्राउन राइस खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है. रोजाना ब्राउन राइस खाने से डायबिटीज होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है.

4. हड्डियों की मजबूती के लिए
ब्राउन राइस में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. मैग्नीशियम हड्डियों के लिए आवश्यक तत्व है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें