scorecardresearch
 

जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो आज ही अपनाएं ये उपाय

ठंड के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इस मौसम में अचानक से लोग वसायुक्त और चिकनी चीजें खाना शुरू कर देते हैं, जोकि पूरी तरह गलत है.

जोड़ों का दर्द जोड़ों का दर्द

आज के समय में ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्हें जोड़ों के दर्द की शिकायत है. ये कोई ऐसी तकलीफ नहीं है जो किसी समय विशेष पर हो लेकिन हां सर्दियों में ठंड बढ़ने पर ये तकलीफ कुछ बढ़ जरूर जाती है.

ऐसे में ये आवश्यक हो जाता है कि हम उन उपायों पर ध्यान देना शुरू कर दें जिससे इस तकलीफ को बढ़ने से रोका जा सके. पर कोई भी उपाय एक दिन में अपना असर दिखा देगा ऐसा सोचना भी गलत है. इन उपायों को कुछ समय तक लगातार करते रहने पर ही आपको परिणाम दिखाई देंगे. इसके साथ ही ये बेहद जरूरी है कि आप नियमित रूप से व्यायाम करते रहें और सक्रिय बने रहें.

ठंड के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इस मौसम में अचानक से लोग वसायुक्त और चिकनी चीजें खाना शुरू कर देते हैं, जोकि पूरी तरह गलत है. ठंड के मौसम में खाने-पीने के विकल्पों की कमी नहीं होती है. गुड़ और तिल से बनी चीजों के सेवन आप शरीर को गर्म तो रख ही सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि बहुत अधिक मीठा खाना आपके लिए नुकसानदेह भी हो सकता है.ऐसे में जो भी खाएं संयमित होकर खाएं.

सर्दियों में फलों और सब्जियों के ढ़ेरों विकल्प होते हैं. अपनी डाइट में पपीता, गाजर, टमाटर, पालक और दूसरे मौसमी फलों-सब्ज‍ियों को शामिल करें. इसके अलावा अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी के इस्तेमाल से शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रखा जा सकता है.

हरी पत्ती वाली सब्ज‍ियों के सेवन से भी बहुत फायदा होता है. ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करें. ठंड के मौसम में आयुर्वेदिक तेल की मालिश करना भी फायदेमंद रहता है. गर्मियों में तो धूप में बैठ पाना संभव ही नहीं होता है लेकिन ठंड के मौसम में आप पर्याप्त धूप ले सकते हैं. इन उपायों को करने से जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें