scorecardresearch
 
सेहत

World Cancer Day 2021: कैंसर से लड़ने में मदद करती हैं खाने की ये 8 चीजें

वर्ल्ड कैंसर डे
  • 1/9

हर साल 4 फरवरी को 'वर्ल्ड कैंसर डे' मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को कैंसर की बीमारी के प्रति जागरुक करना है. खाने-पीने की कोई भी चीज कैंसर से पूरी तरह नहीं बचा सकती है लेकिन कुछ फूड्स में कैंसर विरोधी तत्व पाए जाते हैं और इन्हें खाने से कैंसर की संभावना कम हो जाती है. आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में.
 

कई रंग वाले फल और सब्जियां
  • 2/9

कई रंग वाले फल और सब्जियां- कैंसर से लड़ने में फलों और सब्जियों को बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलग-अलग रंग के फलों और सब्जियों में ज्यादा और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. फल और सब्जियां हर तरह के कैंसर की संभावना को कम करते हैं. अपनी डाइट में गहरे लाल, हरे रंग और नारंगी रंग की सब्जियां शामिल करें.
 

फोलेट वाली चीजें
  • 3/9

फोलेट वाली चीजें- फोलेट एक महत्वपूर्ण विटामिन B है जो कोलोन, रेक्टल और ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है. अपने ब्रेकफास्ट में ज्यादा से ज्यादा फोलेट वाली चीजें शामिल करें. फोलेट की मात्रा बढ़ाने के लिए संतरे का जूस, खरबूजे और स्ट्रॉबेरी खाएं. इसके अलावा अंडे, बीन्स, सूरजमुखी के बीज और पालक भी फोलेट के बहुत अच्छे स्त्रोत हैं. 
 

टमाटर
  • 4/9

टमाटर- स्टडीज के मुताबिक, टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन प्रोस्टेट से लेकर अन्य कई तरह के कैंसर से बचाता है. इसके अलावा टमाटर से बने प्रोसेस्ड फूड जैसे जूस, सॉस या पेस्ट कैंसर से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं.
 

ग्रीन टी
  • 5/9

ग्रीन टी- ग्रीन टी को कैंसर से लड़ने में काफी मददगार माना जाता है. स्टडी में पाया गया है कि ग्रीन टी कोलोन, लिवर, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट सेल्स के कैंसर से बचाती है. ये फेफड़ों के टिश्यू और स्कीन पर भी अच्छा प्रभाव डालती है. ग्रीन टी ब्लैडर, पेट और पैनक्रिएटिक कैंसर के खतरे को भी कम करती है.
 

अंगूर
  • 6/9

अंगूर- अंगूर और इसके रस में रेसवेराट्रॉल नामक यौगिक होता है. रेसवेराट्रॉल में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. रेसवेराट्रॉल कैंसर की वजह से कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाता है. 
 

पानी और अन्य फ्लूइड
  • 7/9

पानी और अन्य फ्लूड- पानी न केवल प्यास बुझाता है, बल्कि यह ब्लैडर के कैंसर से भी बचाता है. डाइट में फ्लूड की मात्रा बढ़ाने से पेशाब ज्यादा लगती है और इसकी वजह से ब्लैडर हमेशा साफ रहता है जो कैंसर की संभावना को कम करता है.
 

राजमा
  • 8/9

राजमा- राजमा में कैंसर विरोधी गुण होते हैं. इनमें कई गुणकारी फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो उन कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं जिनकी वजह से कैंसर होता है. स्टडीज के अनुसार, राजमा में पाए जाने वाले पोषक तत्व ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं.
 

गोभी-
  • 9/9

गोभी- ब्रोकोली, बंद गोभी और पत्ता गोभी ये सारे गोभी के प्रकार हैं. इन गोभी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हर तरह के कैंसर से बचाते हैं. इन्हें हल्का फ्राई करके खा सकते हैं या सलाद की तरह डाइट में शामिल करें.