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सेहत

Karwa chauth 2020: करवा चौथ से एक दिन पहले न खाएं ये चीजें, व्रत में हो सकती है दिक्कत

व्रत से एक दिन पहले कैसी रखें डाइट?
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पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला करवा चौथ का व्रत (Karwa chauth vrat) बुधवार, 4 नवंबर को रखा जाएगा. करवा चौथ को सभी व्रतों में सबसे कठिन माना जाता है. महिलाएं बिना कुछ ग्रहण किए निर्जला ये व्रत करती हैं. वैज्ञानिक रूप से देखें तो दिनभर भूखा-प्यासा रहना सेहत के लिए नुकसानदायक है. डीहाइड्रेशन और पोषक तत्वों की कमी से इंसान की तबियत बिगड़ सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप व्रत से एक दिन पहले (Diet before a day of fast) आप अपनी डाइट में कुछ जरूरी बदलाव कर लें तो इससे बचा जा सकता है.

किन चीजों से करें परहेज?
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अगर आप करवा चौथ या किसी भी कठिन व्रत का संकल्प लेने जा रहे हैं तो एक दिन पहले कुछ चीजों का सख्त परहेज करना होगा. व्रत से एक दिन पहले ऐसी चीज बिल्कुल न खाएं, जिसे पचा पाना शरीर के लिए मुश्किल हो. ऐसे में मांस, फ्राई फूड और कई तरह के डेयरी प्रोडक्ट्स खाने से बचना चाहिए.

फाइबर वाला फूड
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शरीर में फाइबर की पर्याप्त मात्रा इंसान की भूख को लंबे समय तक कंट्रोल कर सकती है. इसलिए व्रत से एक दिन पहले ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर ज्यादा होता है. इसके लिए एवोकाडो, दाल, राजमा, ओट्स और चिया सीड्स सबसे बेहतरीन चीजें होती हैं.

शरीर को कैसे रखें हाइड्रेट?
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करवा चौथ का व्रत सर्दी के मौसम में आ रहा है और इसी वक्त शरीर के डीहाइड्रेट होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. डीहाइड्रेशन के कारण थकावट, सिर चकराना, जी मिचलाना या मुंह के सूखने जैसी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. इसलिए व्रत से एक दिन पहले हाई वॉटर कंटेंट वाली चीजें खाएं. खीरा, शिमला मिर्च, अजवायन, तरबूज और स्ट्रॉबेरीज इसमें बड़ी फायदेमंद हो सकती हैं.

नमक खाने से बचें
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किसी भी व्रत को रखने से एक दिन पहले संबंधित व्यक्ति को खाने में नमक की मात्रा कम से कम रखनी चाहिए. शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर आपको बार-बार प्यास लगेगी और गला सूखने लगेगा. व्रत से एक दिन पहले अचार, पापड़, चिप्स और कैन सूप जैसी चीजों से दूर ही रहें.

Photo: Getty Images

चीनी कम
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खून में शुगर लेवल का कम या ज्यादा होना बड़ा खतरनाक है. अगर आप व्रत से एक दिन पहले ज्यादा मीठा खा रहे हैं तो आपका ब्लड प्रेशर एकदम से ऊपर चला जाएगा, लेकिन अगले दिन कुछ न खाने की वजह से वो वापस तेजी से नीचे आएगा. इससे थकान या सिरदर्द की समस्या बढ़ सकती है. शुगर लेवल ज्यादा होने की वजह से आपको प्यास भी ज्यादा लगेगी और व्रत में मीठा खाने का भी दिल करेगा.

कॉफी पीने से बचें
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व्रत वाले दिन शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने की तैयारी आपको एक दिन पहले शुरू करनी होगी. व्रत से एक दिन पहले चाय या कॉफी पीने से बचें. कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन बॉडी के हाइड्रेशन लेवल को तेजी से कम करता है. कॉफी की बजाए खूब पानी पीएं और ज्यादा से ज्यादा नैचुरल लिक्विड लें. नारियल पानी इसके लिए बेहतरीन विकल्प है.

ज्यादा ना खाएं
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कुछ लोग व्रत से एक दिन पहले बेवजह अपनी खुराक बढ़ा लेते हैं. उन्हें लगता है ऐसा करने से व्रत में उन्हें कम भूख लगेगी. ऐसा करना सही नहीं है. इससे शरीर आंतों में गए भोजन को पचा नहीं पाएगा और पाचन क्रिया पर भी बुरा असर होगा.