scorecardresearch
 
सेहत

Summer Diet: गर्मियों के मौसम में इन 9 चीजों को खाने पर जरूर रखें कंट्रोल

गर्मियों में खानपान
  • 1/10

गर्मियों के मौसम में लोगों को ठंडी-ठंडी चीजें खाना बहुत अच्छा लगता है. हालांकि इस मौसम में खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. जरा सी लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. आइए जानते हैं कि इस मौसम में आपको कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए.
 

ग्रिल्ड मीट
  • 2/10

ग्रिल्ड मीट- गर्मियों के दिनों में खुली छत पर बारबेक्यू का इंतजाम करना ज्यादातर लोगों का शौक होता है. जरूरत से ज्यादा ये शौक आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ग्रिल्ड मीट बहुत ज्यादा तापमान पर पकाया जाता है. तेज गर्मी में हाई हीट पर बना खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है और यहां तक कि आपको कैंसर तक का भी खतरा हो सकता है.
 

आइसक्रीम
  • 3/10

आइसक्रीम- गर्मियों के मौसम में हर उम्र के लोग बड़े चाव से आइसक्रीम खाते हैं. आइसक्रीम में सबसे ज्यादा शुगर होता है जो मोटापा और डायबिटीज बढ़ाता है. भले ही आपको आइसक्रीम बहुत ज्यादा पसंद क्यों ना हो, इसे कम ही खाएं.
 

अल्कोहल
  • 4/10

अल्कोहल- गर्मियों में कई लोगों को ठंडी वाइन या बर्फ से भरी कॉकटेल पीना पसंद होता है. ये चीजें शरीर का तापमान बढ़ा देती हैं और जिससे डिहाइड्रेशन हो जाता है.  डिहाइड्रेशन की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है और बीमार होने का खतरा और बढ़ जाता है.
 

डेयरी प्रोडक्ट
  • 5/10

डेयरी प्रोडक्ट- अगर आप बहुत ज्यादा कोल्ड मिल्कशेक पीते हैं तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है. गर्मियों के मौसम में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम से कम करना चाहिए. इस मौसम में बॉडी हीट की वजह से दूध, मक्खन या चीज़ पचाने में दिक्कत होती है.
 

ऑयली फूड्स
  • 6/10

ऑयली फूड्स- ऑयली फूड्स, जंक फूड्स, तली हुई और ग्रेवी वाली चीजें अनहेल्दी होती हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में इनके ज्यादा नुकसान होते हैं. ये शरीर में अंदर से गर्मी पैदा कर हैं जिसकी वजह से मुंह पर मुहांसे होने लगते हैं और इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है.
 

ड्राइ फ्रूट्स
  • 7/10

ड्राइ फ्रूट्स- बादाम, अंजीर, किशमिश या खजूर और खुबानी जैसे सूखे मेवे पोषत तत्वों से भरपूर होते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में इन्हें बहुत सोच समझकर खाना चाहिए. ड्राइ फ्रूट्स भी शरीर को अंदर से गरम करते हैं. इसलिए इस मौसम में इन्हें बहुत कम खाएं.
 

बहुत ज्यादा चाय या कॉफी
  • 8/10

बहुत ज्यादा चाय या कॉफी- ज्यादातर लोग सुबह-सुबह एक कप चाय या कॉफी के बिना अपने दिन की शुरूआत नहीं कर पाते हैं. अगर आपकी भी ये आदत है तो इसे बदलने की कोशिश करें. गर्मी के मौसम में कॉफी और चाय डिहाइड्रेशन बढ़ाने का काम करती है. इसकी बजाय ग्रीन टी की आदत डालें.
 

मसाले
  • 9/10

मसाले- इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च जैसे मसाले खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं. हालांकि इन मसालों की गर्मी इतनी ज्यादा होती है कि आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं. गर्मियों के मौसम में खानपान बहुत सादा रखना चाहिए.
 

आम
  • 10/10

आम- गर्मियों के मौसम में आम खाना शायद ही किसी को ना पसंद हो. हालांकि बहुत ज्यादा आम खाना भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है.ज्यादा आम खाने से पेट खराब होना, डायरिया या फिर सिर दर्द हो सकता है. इसलिए इसे भी सीमित मात्रा में ही खाएं.