scorecardresearch
 
सेहत

Healthy Aging: उम्र से पहले बूढ़ा बना देती हैं खाने-पीने की ये 8 चीजें

खानपान और बुढ़ापे के लक्षण
  • 1/9

समय के साथ उम्र बढ़ना आम बात है लेकिन खाने-पीने की कुछ चीजों की वजह से बुढ़ापे के लक्षण समय से पहले दिखाई देने लगते हैं. आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो लोगों को उम्र से पहले बूढ़ा बना देती हैं और आपको इनसे दूरी बना लेनी चाहिए.

मसालेदार खाना
  • 2/9

मसालेदार खाना- कुछ लोगों को गर्म मसालेदार खाना बहुत पसंद होता है. मसालेदार खाने से खून की नसों में सूजन आ जाती है और यहां तक कि ये फट भी सकती हैं. इसकी वजह से चेहरे पर बैंगनी निशान पड़ने लगते हैं. अगर आपको रोसासिया की दिक्कत है तो मसालेदार खाना खाने से ये और बढ़ सकती है. आमतौर पर महिलाओं को मेनोपॉज के बाद रोसासिया की शिकायत होती है. मसालेदार खाना शरीर का तापमान बढ़ा देता है और पसीने की वजह से स्किन में बैक्टीरिया होने लगते हैं. बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने से मुंह पर मुहांसे होने लगते हैं और स्किन उम्रदराज दिखने लगती है.
 

मार्जरीन
  • 3/9

मार्जरीन- मार्जरीन यानी नकली मक्खन में ट्रांस फैट होता है. ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. ज्यादा मात्रा में मार्जरीन खाने से पूरे शरीर में सूजन होने लगती है. इंफ्लेमेशन की वजह से दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ये शरीर को उम्र से पहले ही बूढ़ा बना देता है.
 

सोडा और एनर्जी ड्रिंक
  • 4/9

सोडा और एनर्जी ड्रिंक- आप जितना अधिक सोडा और एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, उतनी ही तेजी से आपके बॉडी सेल्स की उम्र बढ़ने लगती है. इन ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी बहुत ज्यादा होती है. ये ड्रिंक्स मुंह के बैक्टीरिया के साथ मिलकर टूथ इनेमल को खराब करते हैं. इसके अलावा, ये ड्रिंक्स वजन, स्ट्रोक और डिमेंशिया का खतरा भी बढ़ाते हैं जिसकी वजह से लोग समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं.
 

फ्रोजन फूड
  • 5/9

फ्रोजन फूड- फ्रोजन फूड में खूब सारा सोडियम होता है जो किडनी के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. फ्रोजन फूड के ताजा रखने के लिए स्टार्च का बहुत इस्तेमाल किया जाता है. इसकी वजह से हार्ट की बीमारी और डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाती है. ज्यादा मात्रा में फ्रोजन फूड खाने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है.
 

अल्कोहल
  • 6/9

अल्कोहल- ज्यादा शराब पीने से मुंह सूखने लगता है. अल्कोहल डिहाइड्रेशन बढ़ाती है और इसका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है. पानी की कमी से आपकी स्किन रूखी होने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां बहुत जल्दी पड़ने लगती है. 
 

फ्राइड फूड्स
  • 7/9

फ्राइड फूड्स- चिप्स, फ्रेंच फ्राइज और डोनट्स जैसे फ्राइड फूड्स फ्री रैडिकल्स बढ़ाते हैं. ये कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और इसका असर कुछ दिनों बाद स्किन पर साफ दिखाई देने लगता है. फ्राइड फूड्स आपको अंदर से बीमार करते हैं जिससे आपका शरीर एक्टिव महसूस नहीं कर पाता है. इसी तरह बहुत ज्यादा बेक्ड चीजें जैसे कुकीज और केक भी इंफ्लेमेशन बढ़ाने का काम करते हैं.
 

हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप
  • 8/9

हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप- हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप सोडा और बाजार के फ्रूट ड्रिंक्स में पाया जाता है. ये शरीर को कई तरीके से नुकसान पहुंचाता है. हाई फ्रक्टोज कॉर्न सिरप बॉडी में कोलेजन और इलास्टिन बनने से रोकता हैं. ये दोनों चीजें स्किन को हेल्दी बनाती हैं.  हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप की वजह से स्किन बेजान होने लगती है और चेहरे से बुढ़ापा दिखने लगता है. इसके अलावा, ये डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा भी बढ़ाता है.
 

कैफीन
  • 9/9

कैफीन- कैफीन आपके दिमाग पर असर डालता है. कैफीन के ज्यादा सेवन से बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ती है और इसकी वजह से डिहाइड्रेशन होने लगता है. पानी की कमी से स्किन से टॉक्सिन निकलना बंद हो जाते हैं. इसकी वजह से स्किन रूखी होने लगती है और समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं.