scorecardresearch
 
सेहत

Summer Care: गर्मी ने दी दस्तक, बदल लें अपनी ये 8 आदतें नहीं तो पड़ेंगे बीमार

आया गर्मियों का मौसम
  • 1/10

ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग आलस करते हैं और इसकी वजह से वो अपनी सेहत पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाते हैं. हालांकि अब गर्मियों का मौसम आ गया है और इस बदलते मौसम में शरीर पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. आइए जानते हैं कि किन तरीकों से आप अपनी बॉडी को गर्मियों के मौसम में चुस्त-दुरुस्त बना सकते हैं.
 

समय पर सोने का रुटीन बनाएं
  • 2/10

समय पर सोने का रुटीन बनाएं- गर्मियों के दिन लंबे होते हैं और सर्दियों की तुलना में इस मौसम में लोगों को रात में जल्दी नींद नहीं आती है. अगर आपको भी बेड पर जाने के बाद जल्दी नींद नहीं आती है नाक में एसेंशियल ऑयल की दो बूंद डालें. स्टडी के अनुसार एसेंशियल ऑयल के सुगंध से बॉडी रिलैक्स होती नींद अच्छी आती है.
 

स्किन केयर
  • 3/10

स्किन केयर- सर्दियों के मौसम में शुष्क हवा की वजह से स्किन में खुजली होने लगती है. अपनी त्वचा को गर्मियों की देखभाल दें और स्किन को एक्सफोलिएट करें. इससे डेड स्किन निकल जाएगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा. गर्म पानी से ना नहाएं और चेहरा हमेशा ठंडे पानी से धोएं.
 

कीड़े-मकोड़े से बचाव
  • 4/10

कीड़े-मकोड़े से बचाव- गर्मियों के मौसम में मच्छर और पिस्सू जैसे कीड़े-मकोड़े से होने वाली बीमारियां बढ़ जाती हैं. इससे बचाव के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें. मॉस्क्विटो रिपेलेंट लगाने की आदत डालें.  इससे मच्छर काटने का असर नहीं होगा. इसके अलावा घर को साफ-सुथरा रखें ताकि छोटे-छोटे कीड़े ना आएं.
 

खान-पान पर दें ध्यान
  • 5/10

खान-पान पर दें ध्यान- गर्मियों के मौसम में खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. हल्का खाना खाएं ताकि ये आसानी से पच सके. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कुछ भी तभी खाएं जब आपको वास्तव में भूख लगी हो वरना आपके पेट में हमेशा भारीपन रहेगा और वजन भी बढ़ता जाएगा. आपका क्या खा रहें हैं इस पर भी ध्यान देने की बहुत जरूरत है. भूख से थोड़ा कम खाना खाएं.
 

सही जूतो का चुनाव करें
  • 6/10

सही जूतों का चुनाव करें- गर्मियों में जूतों की वजह से आपके पैर खराब हो सकते हैं. हालांकि कुछ लोग फैशन के चक्कर में पैरों के आराम पर ध्यान नहीं देते हैं. इस मौसम में फ्लैट और रबर सोल के जूते-चप्पल ज्यादा आराम देते हैं. इनसे एड़ियों पर कम दबाव पड़ता है, पैरों में दर्द नहीं होता और पैरों में गोखरू या फफोले नहीं होते हैं. बदबू दूर करने के लिए जूतों को कभी-कभी धूप भी दिखाएं.
 

वर्कआउट करें
  • 7/10

वर्कआउट करें- सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग वर्कआउट करना बंद कर देते हैं. एक्सरसाइज का रुटीन फिर से बनाएं. हर दिन योग या फिर कोई भी वर्कआउट करें. इससे बॉडी फिट रही और आप मानसिक रूप से भी शांत महसूस करेंगे. हर दिन एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर नियमित रहता है, बॉडी पेन दूर होता है और शरीर अंदर से स्वस्थ रहता है.
 

पर्सनल केयर रुटीन
  • 8/10

पर्सनल केयर रुटीन- सर्दियों में आलस की वजह से लोग खुद पर ध्यान देना भी कम कर देते हैं. अपना पर्सनल केयर रुटीन फिर बनाएं. हर दिन की आदतों को सुधारें. दोनों समय ब्रश करें, मुहं और हाथों की सफाई रखें और बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. 
 

प्लाटं बेस्ड डाइट
  • 9/10

प्लाटं बेस्ड डाइट- प्लाटं बेस्ड डाइट लेने के लिए आपको शाकाहारी बनने की जरूरत नहीं है. अपनी डाइट में वो सभी चीजें शामिल करें जिसमें खूब सारे फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हों. गर्मियों का मौसम सलाद खाने के लिए बेस्ट माना जाता है. खूब सारे फल, साबूत अनाज, दाल और फिश अपनी डाइट में शामिल करें.
 

चेकअप का शेड्यूल बनाएं
  • 10/10

चेकअप का शेड्यूल बनाएं- सेहत की देखभाल के लिए आप जितनी जल्दी एक्टिव हो जाएं आपके लिए अच्छा है. अपने रुटीन चेकअप का एक शेड्यूल बनाएं और सभी जरूरी चीजों का टेस्ट कराएं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कभी भी बीमार पड़ने के बाद चेकअप कराने का इंतजार नहीं करना चाहिए. चेकअप कराते रहने से आपको किसी भी बीमारी का शुरू में ही पता चल जाएगा जिसे कंट्रोल करना आपके लिए आसान होगा.