scorecardresearch
 
लाइफस्टाइल न्यूज़

Fatty Liver Symptoms: शरीर में दिख रहे ये लक्षण लिवर पर खतरे के वॉर्निंग साइन, कैसे होगा बचाव?

शरीर में दिख रहे ये लक्षण लिवर पर खतरे के हैं वॉर्निंग साइन
  • 1/8

'फैटी लिवर डिसीज' लिवर में एक्स्ट्रा फैट बढ़ने की वजह से होने वाली एक कॉमन कंडीशन है. नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिसीज  (NAFLD) लिवर से जुड़े रोग का मुख्य प्रकार होता है. लिवर में फैट बढ़ना इंसान की सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, NAFLD के कई अलग-अलग स्टेज होते हैं और हर स्टेज के कुछ लक्षण (Fatty liver disease warning sign) भी होते हैं.

Photo: Getty Images

इन लक्षणों से रोग की पहचान
  • 2/8

इन लक्षणों से रोग की पहचान- लॉन्ग-टर्म लिवर डैमेज के कारण लोगों में लिवर सिरोसिस का खतरा बढ़ सकता है. यदि सिरोसिस अपने एडवांस स्टेज पर पहुंच जाए तो इसके कई गंभीर लक्षण देखने को मिल सकते हैं. 'नेशनल हेल्थ सर्विस' के मुताबिक, पैर, एड़ी या पंजे में गंभीर सूजन इसके लक्षण हो सकते हैं.

Photo: Getty Images

ये भी हैं वॉर्निंग साइन
  • 3/8

ये भी हैं वॉर्निंग साइन- एक्सपर्ट ने सिरोसिस के और भी कई लक्षण बताएं हैं जिन्हें देखकर आप इस रोग का अंदाजा लगा सकते हैं. त्वचा में पीलापन, आंखों के सफेद भाग का पीला पड़ना या त्वचा में खुजली भी इसका वॉर्निंग साइन होते हैं. इस तरह के लक्षण दिखने के बाद आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Photo: Getty Images

क्या है NAFLD का इलाज
  • 4/8

क्या है NAFLD का इलाज- डॉक्टर्स कहते हैं कि NAFLD का कोई विशेष इलाज नहीं है. हालांकि लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव करके इसे बदतर होने से रोका जा सकता है. इसमें वजन घटाना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे लिवर में जमा हुए फैट और फाइब्रोसिस को कम किया जा सकता है.

शॉर्टकट तरीके से न घटाएं वजन
  • 5/8

शॉर्टकट तरीके से न घटाएं वजन- हेल्थ एक्सपर्ट का कहते हैं कि शॉर्टकट तरीके से वजन घटाना भी इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. इससे आपके लिवर पर ज्यादा बुरा असर पड़ सकता है. नियमित रूप से एक्सरसाइज और सही वर्कआउट के जरिए वजन घटाकर ही NAFLD को टारगेट किया जा सकता है.

खास एक्सरसाइज पर करें फोकस
  • 6/8

खास एक्सरसाइज पर करें फोकस- ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (BMJ) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेजिस्टेंस एक्सरसाइज शरीर का वजन कम कर NAFLD की समस्या से निजात दिलाती है. इस एक्सरसाइज से NAFLD के खतरे को कम करने के दावे पर और शोध करने की आवश्यकता है.

एल्कोहल से खतरा
  • 7/8

एल्कोहल से खतरा- यदि आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो उसकी खपत के लिए डॉक्टर की सलाह को हमेशा ध्यान में रखें. यदि आप रेगुलर शराब पीते हैं तो ध्यान रखें कि डॉक्टर सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा एल्कोहल लेने को मना करते हैं. अपनी इस यूनिट को सप्ताह में तीन अलग-अलग दिन बांटने की कोशिश करें.

कैसी रखें अपनी डाइट
  • 8/8

कैसी रखें अपनी डाइट- डॉक्टर कहते हैं कि NAFLD से बचने के लिए आपको हेल्दी और बैलेंस डाइट पर फोकस करना चाहिए. अपनी डाइट में साबुत अनाज की मात्रा बढ़ाएं जो फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से युक्त होता है. साथ ही शुगर के अत्यधिक सेवन से परहेज करें.