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सेहत

Immunity: इन 11 चीजों से इम्यूनिटी को जबर्दस्त फायदे, तुरंत करें डाइट में शामिल

खानपान का रखें बेहद ख्याल
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इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए सही खानपान का होना बेहद जरूरी है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से सर्दी-जुकाम, वायरल इंफेक्शन या फ्लू की चपेट में आ सकते हैं. ऐसे में शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान की जरूरत है. तो आइए जानते हैं खानपान की ऐसी कौन सी चीजें हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती हैं.

खट्टे फल
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खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा पाया जाता है. विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, जो शरीर को इंफेशन से लड़ने में  मदद करती हैं. सिट्रस फ्रूट्स में अंगूर, संतरे, कीनू, नींबू आते हैं. रोजाना महिलाएं 75 मिलीग्राम और पुरुषों 90 मिलीग्राम विटामिन सी ले सकते हैं.

लाल शिमला मिर्च
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खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च में तीन गुना विटामिन सी होता है. इसमें बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के अलावा विटामिन सी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. बीटा कैरोटीन आंखों को भी स्वस्थ रखता है.

ब्रोकली
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ब्रोकली में विटामिन A, C और E, फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. ब्रोकोली सबसे सेहतमंद सब्जियों में से एक है. इसे उबालकर या कम पकाकर खाना बेहतर माना जाता है ताकि इसके पोषक तत्व बरकरार रह सकें.

लहसुन
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लहसुन दुनिया के लगभग हर व्यंजन में पाया जाता है. इसमें जिंक की प्रचूर मात्रा होने के वजह से यह इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. साथ ही ब्लड प्रेशर को भी निंयत्रण करता है. लहसुन में सल्फर युक्त एलिसिन नामक यौगिक पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

अदरक
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अदरक में एंटी इंफ्लैमेट्ररी और एंटी वायरल गुण पाए जाते हैं जो गले की खराश और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अदरक सर्दी-जुकाम को ठीक करने में कारगर माना जाता है. इसमें कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने की शक्ति पाई जाती है.

बादाम
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विटामिन E इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है. बादाम में विटामिन E के साथ-साथ हेल्दी फैट भी पाया जाता है. रोजाना आधा कप बादाम विटामिन E की कमी को पूरा करता है.

ग्रीन टी
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हरी और काली चाय दोनों में ही भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. ग्रीन टी में एल-थीयानीन पाया जाता है जो बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं.

हल्दी
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हल्दी हर घर में इस्तेमाल होने वाला मसाला है. हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी वायरल आदि गुण पाए जाते हैं. इसलिए सालों से इसे ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटीइड आर्थराइटिस के इलाज कि लिए उपयोग किया जाता रहा है. हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है.

पालक
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पालक में न सिर्फ विटामिन सी बल्कि कई एंटीऑक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन भी होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. ब्रोकली की तरह पालक भी उतना ही सेहतमंद होता है. इसके पोषक तत्वों को बरकरार रखने के लिए इसे पूरी तरह न पकाएं.

योगर्ट
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एक्सपर्ट के अनुसार यॉगर्ट में विटामिन D भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे शरीर किसी भी तरह के इंफेक्शन के खतरे से बचा रहता है. आप प्लेन यॉगर्ट में शहद और फल मिलाकर भी खा सकते हैं.