scorecardresearch
 
सेहत

कोल्ड-फ्लू से बचाव करेगी ब्रोकली, जानें सेहत के लिए कितनी फायदेमंद

ब्रोकली 1
  • 1/7

सर्दी और फ्लू से लोग अक्सर परेशान रहते हैं. बदलते मौसम में तो इसका असर और भी ज्यादा दिखता है. बुखार, गले में दर्द, नाक बहना, नाक बंद रहना, खांसी, छींक आदि इसके लक्षण होते हैं, जो धीरे-धीरे, एक-एक कर सामने आते हैं. आमतौर पर सर्दी के पीछे लगभग 200 तरह के वायरस जिम्मेदार होते हैं. जबकि वहीं फ्लू केवल इंफ्लूएंजा वायरस के कारण ही होता है.

ब्रोकली 2
  • 2/7

अच्छे स्वास्थ्य के लिए संतुलित भोजन और साफ भोजन करना बेहद जरूरी है. एक संतुलित भोजन में सारे न्यूट्रिएंट्स जैसे कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, प्रोटीन, विटामिन, ओमेगा 3 और फोलेट शामिल होने चाहिए. ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जिनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से आपका बचाव कर सकते हैं.

ब्रोकली 3
  • 3/7

इन्हीं में से एक है ब्रोकली. कम समय में कोल्ड और फ्लू की रोकथाम के लिए ब्रोकली को सुपरफूड माना गया है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, इसके नियमित रूप से सेवन करने से शरीर को बड़े फायदे होते हैं.

ब्रोकली 4
  • 4/7

एक स्टडी के अनुसार, ब्रोकली में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन A,C,E और K मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें आयरन और जिंक की मात्रा भी पाई जाती है. ये सारी चीजें इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं.

ब्रोकली 5
  • 5/7

कोल्ड में ब्रोकली ऐसे करती है काम:
ज्यादातर सर्दी-जुकाम राइनोवायरस (rhinovirus) से ही होता है. ये एक ऐसा वायरस है जो दमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज़ के रोगियों की स्थिति को और बदतर बना देता है. मार्केट में दवाइयां तो मौजूद हैं ही जो इम्यून पावर को मजबूत बनाकर इन लक्षणों को कम कर देती हैं.

ब्रोकली 6
  • 6/7

क्वेरासिटीन एक ऐसा तत्व है जो आमतौर पर पौधों में पाया जाता है. यह अंदर जमे वायरस के दबाव को कम करता है जिससे बंद नाक और सांस में राहत मिलती है. ब्रोकली में यह तत्व पाया जाता है. अपनी रेगुलर डाइट में ब्रोकली को शामिल कर आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. साथ ही इसमें मौजूद अन्य विटामिन आपको सर्दी जुकाम से दूर रखेंगे.

 

ब्रोकली 6
  • 7/7

फ्लू में ब्रोकली कैसे है फायदेमंद:
सालभर में आप कभी भी फ्लू का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में अच्छी इम्यून पावर बनाए रखना बेहद जरूरी है और इसमें गुणकारी साबित होती है ब्रोकली. ब्रोकली की सब्जी बनाकर या उबालकर खाया जा सकता है. इससे आपको कुछ ही दिनों में राहत मिल जाएगी. इसमें मौजूद तत्व बंद नाक और नाक में जलन दूर करने में कारगर है. साथ ही ब्रोकोली में मौजूद विटामिन K, फोलेट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर का कई अन्य इंफेक्शंस से भी बचाव करते हैं.