scorecardresearch
 
सेहत

Healthy Tips: त्योहारों पर खाने की ये चीजें कर सकती हैं बीमार, तुरंत बना लें दूरी

हेल्दी टिप्स
  • 1/8

जुबान के जायके के बगैर फेस्टिवल सीजन बिल्कुल अधूरा है. धनतेरस और दिवाली के बाद लोग भाईदूज पर तरह-तरह की मिठाइयों और पकवानों का स्वाद चखते हैं. ऐसे में त्योहारों के बाद लोगों को अक्सर सेहत से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. मौजूदा हालात में सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. आइए आपको बताते हैं कुछ खास टिप्स जिन्हें अपनाकर आप सेहत से समझौता किए बगैर त्योहारों का आनंद ले सकते हैं.
 

तलने के बजाय खाने को फ्राई करें
  • 2/8

तलने के बजाय खाने को फ्राई करें- त्योहारों के मौसम में तले-भुने खाने से परहेज करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि अगर आप ऐसे पकवानों से दूरी बनाकर रखना चाहते हैं तो इसका एक विकल्प निकाल सकते हैं. खाने की चीजें आप तलने की बजाय फ्राई कर खाने की कोशिश करें. इससे आप तेल का सेवन करने से तो बचेंगे ही, साथ ही खाना ज्यादा लजीज लगेगा.
 

चीनी का विकल्प आजमाएं
  • 3/8

चीनी का विकल्प आजमाएं- त्योहारों की थाली मीठे पकवान के बगैर खाली लगती है. इस दौरान के खाने में तमाम तरह के मीठे व्यंजन परोसे जाते हैं. सेहत का ध्यान रखते हुए आप इन पकवानों को चीनी की बजाय दूसरी चीजों से मीठा बना सकते हैं. आप चीनी की जगह गुड़, अंजीर, खजूर और केसर से अपने डिश को स्वादिष्ट बना सकते हैं.

मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट
  • 4/8

मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट- भाई दूज पर अब मिठाई के साथ चॉकलेट का भी ट्रेंड शुरू हो गया है. हालांकि ये दोनों ही चीजें वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं. इस फेस्टिवल सीजन व्हाइट या मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट खाएं. डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
 

क्रीम का विकल्प ढूंढें
  • 5/8

क्रीम का विकल्प ढूंढें- इस फेस्टिवल सीजन में आप कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. अपने डिनर में ढेर सारी क्रीम की जगह मैश किए हुए एवोकैडो का इस्तेमाल करें. यकीन मानिए, इससे सेहतमंद और स्वादिष्ट क्रीम का विकल्प और कुछ नहीं हो सकता है.
 

नमकीन की जगह सूखे मेवे
  • 6/8

नमकीन की जगह सूखे मेवे- त्योहारों में सिर्फ मिठाई ही नहीं नमकीन पकवानों की भी भरमार होती है. अपने खाने में कम से कम नमक खाएं. आप सूखी नमकीन की जगह सूखे मेवे भी खा सकते हैं. ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

कैंडी की जगह फल
  • 7/8

कैंडी की जगह फल- त्योहार के मौसम में घर तरह-तरह की कैंडी से भर जाता है. आप इसका भी सेहतमंद विकल्प अपना सकते हैं. कैंडी की बजाय फल खाएं. फलों में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे आपकी भूख भी शांत होगी और आप बेवजह की चीजें खाने से बचेंगे.
 

घर पर बनाएं मीठे पकवान
  • 8/8

घर पर बनाएं मीठे पकवान- बाहर की मिठाई खाने की बजाय घर पर ही पकवान बनाएं तो बेहतर होगा. खुद बनाने से आप अपने डिश में तरह-तरह की चीजें डालकर इसे और स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर बना सकते हैं. आप चाहें तो नारियल के लड्डू, बर्फी, मेवे के लड्डू या गाजर का केक घर पर बना सकते हैं.