scorecardresearch
 
सेहत

Eczema: लापरवाह हुए तो स्किन को बदतर कर देगा एक्जिमा, बचाव के हैं ये 8 तरीके

एक्जिमा की खुजली
  • 1/9

एक्जिमा एक ऐसी बीमारी है जिसमें त्वचा में तेज खुजली होती है और स्किन रूखी हो जाती है. कुछ लोगों में यह समस्या इतनी तकलीफदेह हो जाती है कि उन्हें इसका लंबा ट्रीटमेंट कराना पड़ता है. मौसम बदलने के साथ ही ये दिक्कत और बढ़ जाती है. कुछ लोगों को इतनी तेज खुजली होती है कि त्वचा से खून तक आने लगता है. इससे इंफ्केशन का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आपको कुछ खास सावधानियां बरतने से आराम मिल सकता है. 
 

स्किन को ठंडा रखें
  • 2/9

स्किन को ठंडा रखें- एक्जिमा की वजह से अगर आपकी स्किन में तेज खुजली हो रही हो तो उसे ठंडा करने की कोशिश करें. इसके लिए एक्जिमा वाली जगह पर आइस पैक लगाएं या किसी ठंडी चीज से सिकाई करें. एक प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े डालकर खुजली वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको बहुत आराम मिलेगा.
 

एक्यूप्रेशर
  • 3/9

एक्यूप्रेशर- नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में पाया गया है कि बाजू पर एक निश्चित स्थान को दबाने से शरीर पर कहीं भी हो रही एक्जिमा की खुजली कम हो जाती है. इस एक्यूप्रेशर प्वाइंट को ढूंढने के लिए अपनी बाईं बाजू को मोड़कर उसे दाईं हाथ के कोहनी के ऊपर रखें. आपको ऊपर की मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा. उस जगह को 3 मिनट तक हल्के हाथ से दबाएं.
 

मॉइश्चराइजर की मोटी परत
  • 4/9

मॉइश्चराइजर की मोटी परत- अगर आपको एक्जिमा की बीमारी है तो मॉइश्चराइजर की पतली परत आप पर काम नहीं करेगी. लोशन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो स्किन रिपेयर का काम करता हो. जिन क्रीम में सेरामाइड्स इनग्रेडिएंट होता है वो भी एक्जिमा पर अच्छा असर दिखाती हैं. खुजली वाली जगह पर आप पेट्रोलियम जेली भी लगा सकते हैं.
 

सूरजमुखी और नारियल का तेल
  • 5/9

सूरजमुखी और नारियल का तेल- सूरजमुखी के बीज का तेल एक्जिमा वाली जगह को बिल्कुल मुलायम कर देता है. अन्य क्रीम की तुलना में ये सस्ता भी होता है. इसी तरह नारियल का तेल भी एक्जिमा की खुजली और सूजन को कम करता है. 
 

स्किन को रिहाइड्रेट करें
  • 6/9

स्किन को रिहाइड्रेट करें- एक्जिमा वाली जगह को 15 मिनट तक गर्म पानी से रिहाइड्रेट करें. इसके बाद उसे हल्के हाथों से एक साफ कपड़े से सुखा लें. इस जगह को बिल्कुल ना रगड़ें. इसके बाद इस जगह को अच्छे से मॉइश्चराइज करें या कोर्टिसोन क्रीम लगाएं.
 

गीले कपड़े से करें साफ
  • 7/9

गीले कपड़े से करें साफ- अगर आपको गंभीर एक्जिमा है और बहुत खुजली होती है तो गीले कपड़े से आपको आराम मिलेगा. इसके लिए एक साफ कपड़े को गीला कर एक्जिमा वाली जगह पर रखें और उस पर एक दूसरा सूती का कपड़ा रखें. कुछ घंटे या पूरी रात इसी तरह रखने पर स्किन बिल्कुल मुलायम हो जाएगी और आपको खुजली से आराम मिलेगा.
 

आराम देने वाली कुछ तकनीक
  • 8/9

आराम देने वाली कुछ तकनीक- मेडिटेशन से भी एक्जिमा में बहुत राहत मिलती है. किसी ध्वनि पर ध्यान लगाते हुए गहरी सांस लें. मांसपेशियों को दबाने से भी एक्जिमा की खुजली में आराम मिलता है. इसके लिए आप स्ट्रेस मैनेजमेंट ऐप से भी मदद ले सकते हैं.
 

हाथों को व्यस्त रखें
  • 9/9

हाथों को व्यस्त रखें- नाखून चबाने की तरह खुजली करना भी एक आदत बन जाती है और खुजली ना होने पर भी बार-बार हाथ वहीं जाता है.  इससे बचने के लिए अपने हाथों को व्यस्त रखें. इसके लिए आप कोई क्राफ्ट कर सकते हैं या फिर कोई गेम खेल सकते हैं. कुछ ना भी करना हो तो खुजली का एहसास होने पर अपनी मुट्ठी थोड़ी देर के लिए बंद कर लें. कुछ देर में अपने आप आराम मिल जाएगा.