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सेहत

Healthy Eating: रात में देर तक जागने से लगती है भूख? फायदेमंद हैं ये 8 लेट नाइट स्नैक्स

लेट नाइट स्नैक्स
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जल्दी खाना खा लेने या रात में कभी-कभी देर तक जागने से भूख लग जाती है. ज्यादातर लोग भूख शांत करने के लिए इस समय कुछ भी खा लेते हैं जिसकी वजह से वजन तो बढ़ता ही है, ये सेहत के लिए भी नुकसानदायक होता है. आइए जानते हैं कुछ हेल्दी स्नैक्स के बारे में जिसे रात में खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 
 

छोले की चटनी
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छोले की चटनी- पिसे हुए छोले यानी छोले की चटनी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्त्रोत है. मिडनाइट के लिए ये बहुत हेल्दी स्नैक है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये ब्लड शुगर को नियंत्रित और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. 
 

सोयाबीन की फलियां
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सोयाबीन की फलियां- हरी सोयाबीन की फलियां प्रोटीन में हाई और कैलोरी में कम होती हैं. एक कप सोयाबीन फली को उबाल कर उसमें नमक, मिर्च, लाल शिमला मिर्च और जीरा पाउडर डालकर एक स्वादिष्ट मिडनाइट स्नैक बनाया जा सकता है.
 

पॉपकॉर्न
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पॉपकॉर्न- बिना ऑयल के 3 कप पॉपकॉर्न मिड नाइट स्नैक का अच्छा विकल्प है. पॉपकॉर्न में कैलोरी बहुत कम और फाइबर बहुत ज्यादा होता है. कोशिश करें कि इसमें मक्खन ना डालें.
 

पिस्ता
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पिस्ता- हेल्दी फैट के अलावा पिस्ता में प्रोटीन, फाइबर और मेलाटोनिन होता है. एक मुट्ठी पिस्ता में 6.5 मिलीग्राम मेलाटोनिन होता है. इसे खाने से नींद तो अच्छी रहती है और पेट भी भरा रहता है.

मुट्ठी भर मेवा
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मुट्ठी भर मेवा- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि 10-12 बादाम, मूंगफली, काजू, या अखरोट रात की भूख मिटाने के लिए बेस्ट स्नैक्स हैं. मेवे में गुड फैट्स, प्रोटीन और फाइबर होता है जिन्हें खाने के बाद भूख नहीं लगती है.
 

लो फैट मिल्क
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लो फैट मिल्क- दूध में ट्रिप्टोफेन नाम का अमीनो एसिड होता जो मेलाटोनिन और सेरोटोनिन हार्मोन को बनाता है. ये हार्मोन तनाव को कम करते हैं और नींद अच्छी आती है. दूध में भरपूर प्रोटीन होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.' अगर आपको आधी रात में भूख लगती है तो दूध एक अच्छा और सेहतमंद विकल्प है.
 

पीनट बटर के साथ सेब
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पीनट बटर के साथ सेब- आधी रात की भूख के लिए इससे अच्छा स्नैक कुछ और नहीं हो सकता. पीनट बटर खूब सारा प्रोटीन और हेल्दी फैट होता है जो पेट को भरा रखता है. लेट नाइट स्नैक को हमेशा संतुलित रखना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पीनट बटर के साथ हमेशा सेब या केले जैसे कार्ब लेना फायदेमंद रहता है.
 

हर्बल टी
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हर्बल टी- सोने से पहले अगर आपको भूख लगती है तो हर्बल टी पिएं. हर्बल टी शहद, दालचीनी जैसे कई फ्लेवर में भी आता है. जिन लोगों को जल्दी नींद ना आने की समस्या है, उन लोगों को हर्बल टी से काफी आराम मिलता है.