scorecardresearch
 
सेहत

साइलेंट किलर है ये बीमारी, आंखों से किडनी तक शरीर का हर अंग कर रही खोखला

शरीर के हर खास अंग को कर रही खोखला
  • 1/8

अगर आपके शरीर में भी डायबिटीज के लक्षण दिखने शुरू हो गए हैं तो सावधान हो जाइए. ये बीमारी धीरे-धीरे मगर शरीर के प्रमुख अंगों को खोखला कर सकती है. हाई ब्लड शुगर के चलते मरीज को कई तरह की दिक्कतें महसूस होने लगती हैं. मुंह सूखना, थकावट, पैरों का सुन्न पड़ना और स्किन से जुड़ी समस्या इस बीमारी के वॉर्निंग साइन होते हैं. ये न सिर्फ आपके ब्लडस्ट्रीम को प्रभावित करती है, बल्कि शरीर के मुख्य अंगों को भी खराब करती है.

Photo: Getty Images

आंख में धुंधलापन
  • 2/8

आंख में धुंधलापन- एक्सपर्ट कहते हैं कि डायबिटीज के कारण किसी इंसान की आंखें भी खराब हो सकती है. इसमें इंसान को धुंधला दिखना शुरू हो जाता है. ये बीमारी आंखों के रेटीना में मौजूद रक्त कोशिकाओं को डैमेज करने का काम करती है. इसके लास्ट स्टेज पर कई बार इंसान पूरी तरह से अंधा भी हो सकता है.

किडनी फेलियर
  • 3/8

किडनी फेलियर- डायबिटीज के रोगियों में किडनी से जुड़ी समस्या बेहद सामान्य है. एक बार किडनी काम करना बंद कर दे तो आपको किडनी ट्रांसप्लांट या डायलिसिस की जरूरत पड़ती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि हाई ब्लड शुगर के चलते इंसान की किडनी भी फेल हो सकती है.

स्किन डैमेज
  • 4/8

स्किन डैमेज- रक्त कोशिकाओं के डैमेज होने से डायबिटीज मरीजों को स्किन से जुड़ी समस्या भी होने लगती है. ये स्किन पिग्मेंटेशन का कारण भी बन सकती है. इसके अलावा स्किन पर गहरे धब्बे, खासतौर से हाथ और पैरों पर मुश्किलें बढ़ा देते हैं. इनमें दर्द या खुजली बेशक न हो, लेकिन इससे धीरे-धीरे स्किन डैमेज होने लगती है.

Photo: Getty Images

पैरों में सुन्नपन
  • 5/8

पैरों में सुन्नपन- डायबिटीज में नर्व्स डैमेज होने की वजह से पैरों में सुन्नपन या झनझनाहट महसूस होने लगती है. डायबिटीज से रक्त वाहिकाएं खराब हो जाती हैं, जिससे सर्कुलेशन में दिक्कत आने लगती है. अगर आपको भी पैरों में सुन्नपन या झनझनाहट महसूस होती है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.

Photo: Getty Images

हृदय रोग
  • 6/8

हृदय रोग- डायबिटीज से जुड़ी समस्या होने पर हार्ट डिसीज (हृदय रोग) होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. हाई ब्लड शुगर आपकी कार्डियोवस्क्यूलर हेल्थ पर बुरा असर डालती है. इसके चलते हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी काफी ज्यादा हो जाता है.

Photo: Getty Images

जख्म न भरना
  • 7/8

जख्म न भरना- डायबिटीज के मरीजों के जख्म आसानी से नहीं भरते हैं. रक्त कोशिकाओं के खराब फ्लो की वजह से ऐसी दिक्कतें होती है. कई बार तो मच्छर के काटने के बाद खुजाने भर से स्किन पर जो निशान आते हैं, वो भी बड़े घाव में तब्दील हो जाते हैं.

Photo: Getty Images

क्या है डायबिटीज का इलाज
  • 8/8

क्या है डायबिटीज का इलाज- डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सबसे जरूरी तो ये है कि आप अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें और परहेज करें. इसके अलावा कई ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनसे आप डायबिटीज को कंट्रोल करके एक सामान्य जीवन जी सकते हैं. प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड का सेवन करने से बचें. सिर्फ हेल्दी कार्ब्स का ही सेवन करें. फाइबर वाली चीजें खाना शुरू करें.

Photo: Getty Images