scorecardresearch
 
खान पान

बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को लगाएं पीली चीजों का भोग, नोट करें ये रेसिपीज़

Basant Panchmi Dishes
  • 1/7

मां सरस्वती की पूजा में पीले वस्‍त्र और भोग में पीली चीज चढ़ाने की मान्यता है. ऐसे में आप पीली मिठाई को भोग लगाकर माता को प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते है ऐसी ही कुछ मिठाई की परफेक्ट रेसिपी, जिनकी मदद से आप घर में स्वादिष्ट भोग तैयार कर पाएंगे.

Sweet Rice
  • 2/7

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को पीले मीठे चावल का भोग लगाने की भी परंपरा है. इन्हें घी और केसर के साथ मिलाकर बनाया जाता है साथ ही इसमें सूखे मेवे और चीनी भी डाली जाती है. इस साल त्योहार पर इन्हें जरूर बनाएं. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Halwa
  • 3/7

माता के भोग में हलवा हमेशा से बनाया गया है. बसंत पंचमी पर आप केसर के पीले हलवे का भोग लगा सकते हैं. इसे बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है. 

Tehri
  • 4/7

मीठे में ही नहीं बसंत पंचमी पर लोग नमकीन स्वाद में पीला चावल भी बनाते हैं, जिसे तहरी भी कहा जाता है. चावल दाल से बनी तहरी पर लोग घी डालकर खाना पसंद करते हैं. इस त्योहार पर तहरी का भोग भी लगाया जाता है.

rajbhog Recipe
  • 5/7

बसंत पंचमी के लिए पीली मिठाई में आप राजभोग भी बना सकते हैं. चाशनी में डूबी हुई ये मिठाई काफी स्वादिष्ट होती है. अगर इसे ठंडा खाया जाए को स्वाद दोगुना हो जाता है. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Boondi Prasad
  • 6/7

भारत में बूंदी लोकप्रिय मिठाईयों में से एक है. त्योहार के मौके पर बूंदी के लड्डू का भी विशेष महत्व होता है. खास बात ये है कि बूंदी के लड्डू बनाकर स्टोर भी कर सकते हैं. बसंत पंचमी के दिन भी लोग भोग में पीली बूंदी बनाना पसंद करते हैं. विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Rava Kesari
  • 7/7

बसंत पंचमी पर आप साउथ इंडियन डिश रवा केसरी बना सकते हैं. इसका रंग पीला होता है और स्वाद में बेहद लाजवाब लगती है. बसंत पंचमी पर मां सरस्वती को रवा केसरी का भोग लगा सकते हैं. विधि जानने के लिए यहं क्लिक करें.