scorecardresearch
 

फिट इंडिया के तहत देहरादून के सभी वार्डों में खोले जाएंगे फ्री ओपन जिम

देहरादून में खुले मैदानों और पार्कों की कमी है. फिट इंडिया प्रोग्राम के तहत देहरादून में फ्री ओपन जिम देहरादून नगर निगम के सभी वार्डों में खोले जाएंगे. इस तरह के जिम बनने से लोगों की फिटनेस के प्रति रुझान बढ़ेगा.

देहरादून में फ्री ओपन जिम का उद्घाटन करते त्रिवेंद्र सिंह रावत देहरादून में फ्री ओपन जिम का उद्घाटन करते त्रिवेंद्र सिंह रावत

  • देहरादून में फिट इंडिया के तहत खोले जाएंगे ओपन जिम
  • बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों को मिलेगा क्रिएटिविटी दिखाने का मौका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फिट इंडिया मूवमेंट अब पूरे देश में फैल रहा है. फिट इंडिया प्रोग्राम के तहत देहरादून में फ्री ओपन जिम देहरादून नगर निगम के सभी वार्डों में खोले जाएंगे. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गांधी पार्क में नगर निगम देहरादून की ओर से निर्मित ओपन जिम को लोकार्पित किया. इस मौके पर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि नगर निगम के सभी वार्डो में इस तरह के ओपन जिम बनाएं जाएं.

दरअसल देहरादून में खुले मैदानों और पार्कों की कमी है. इस तरह के जिम बनने से लोगों की फिटनेस के प्रति रुझान बढ़ेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि गांधी पार्क में वॉक के लिए आने वाले युवाओं, बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य के लिए ओपन जिम काफी लाभकारी होगा. यहां ट्रेनर भी रहेंगे. साथ ही इस जिम में दिव्यांगजनों के अनुकूल उपकरणों को भी लगाया जाएगा.

युवाओं को मिलेगा क्रिएटिविटी दिखाने का मौका

इस मौके पर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि गांधी पार्क में टहलने आए युवाओं को क्रिएटिविटी और टैलेंट दिखाने का मौका मिलेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात की संभावना पर भी विचार किया जाए कि क्या सप्ताह में किसी एक दिन चार घंटे के लिये घंटाघर से गांधी पार्क तक जीरो जोन रहे. इस दौरान प्रदेशवासी खासतौर पर बच्चे, युवा यहां आएं. सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम हों. लोगों को अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिले. इससे क्रिएटिविटी और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा.

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की वकालत

इसके साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गांधी पार्क में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की भी वकालत की. मुख्यमंत्री ने नगर निगम के अधिकारियों को गांधी पार्क में हार्वेस्टिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिए. इससे गांधी पार्क में पानी की जरूरत यहीं से पूरी हो सकेगी.

दून की बनेगी देश में पहचान

मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि देहरादून शहर को बेहतर बनाने के लिये नगर निगम लगातार प्रयासरत है. शहर को सुंदर बनाने के लिए छोटी छोटी बातों पर ध्यान दिया जा रहा है. जल्द ही दून की देश-विदेश में पहचान बनेगी. इस बार बरसात से पहले नालों की सफाई की गई. यही कारण था कि घरों में पानी घुसने की शिकायत कम रही. सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए मानव श्रृंखला बनाकर पूरे देश में संदेश दिया गया. देहरादून में शत-प्रतिशत लाइट की व्यवस्था प्राथमिकता में है.

बुजुर्गों के लिए खास व्यवस्था

गांधी पार्क में सप्ताह में एक दिन बुजुर्गों के शुगरटेस्ट और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की जांच की व्यवस्था होगी. नगर आयुक्त विनय शंकर पाण्डे ने बताया कि आमतौर पर इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को डॉक्टर्स के पास जाकर चेकअप का भी समय कम मिल पाता है. इसलिए  गांधी पार्क में सप्ताह में एक दिन बुजुर्गों के शुगर टेस्ट आदि की व्यवस्था की कोशिश की जा रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें