scorecardresearch
 

सीएम योगी का निर्देश, सभी अस्पतालों में लगेंगे 300 ऑक्सीजन प्लांट, क्या इससे दूर होगी कमी

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी बढ़ रही है और ऑक्सीजन की कमी भी. इसलिए योगी सरकार ने ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए एक अहम फैसला लिया है. सरकार ने प्रदेश के अस्पतालों में 300 ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश जारी किए हैं.

अलग-अलग विभाग भी लगवाएंगे ऑक्सीजन प्लांट (फाइल फोटो-PTI) अलग-अलग विभाग भी लगवाएंगे ऑक्सीजन प्लांट (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अस्पतालों में लगेंगे 300 ऑक्सीजन प्लांट
  • 61 प्लांट पीएम केयर्स फंड से लगाए जाएंगे

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ती जा रही है. अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. इनमें से कई मौतों को रोका जा सकता था, लेकिन ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऐसा नहीं हुआ. लेकिन अब योगी सरकार ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए अहम फैसला लिया है. सीएम योगी ने प्रदेश के अस्पतालों में 300 ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को ये अहम फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी ने प्रदेश के सभी अस्पतालों में 300 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं. इनमें से 61 प्लांट पीएम केयर्स फंड के जरिए लगाए जाएंगे. इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है. 

सीएम योगी ने अलग-अलग विभागों को भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश दिए हैं, जिसमें गन्ना विभाग चीनी मिलों के माध्यम से 75 प्लांट लगाएगा तो वहीं चिकित्सा शिक्षा विभाग को 24 प्लांट लगाने का निर्देश दिया गया है. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग भी अपने कोटे से ऑक्सीजन प्लांट लगाएगा. इस तरह कुल 300 प्लांट लगाने का लक्ष्य रखा गया है. योगी सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सके. 

यूपी में कोरोना संक्रमण से हालात अब भी नहीं सुधर रहे हैं. बीते 24 घंटे में यहां 29,192 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं और 288 लोगों की जान गई है. राजधानी लखनऊ में हालत सबसे ज्यादा खराब है. यहां 24 घंटे में कोरोना के 3,058 नए मरीज मिले हैं और 26 लोगों की जान गई है. यूपी में अब तक 13,42,413 मामले सामने आ चुके हैं. जबकि 13,447 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रदेश में अभी एक्टिव केसेस की संख्या 2,85,832 है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें