scorecardresearch
 

राम मंदिर हमारी आस्था का मामला, राजनीतिक मुद्दा नहीं: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में इनवेस्टर्स समिट से पहले आजतक को दिए खास इंटरव्यू में कहा है कि यूपी को देखकर दुख होता था, लेकिन आज चीजें बदल गई हैं. उन्होंने इस खास इंटरव्यू में कहा कि यूपी में क्राइम और करप्शन पर रोक लग गई है, अब विकास की जरूरत है.

योगी आदित्यनाथ योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में इनवेस्टर्स समिट से पहले आजतक को दिए खास इंटरव्यू में कहा है कि यूपी को देखकर दुख होता था, लेकिन आज चीजें बदल गई हैं. उन्होंने इस खास इंटरव्यू में कहा कि यूपी में क्राइम और करप्शन पर रोक लग गई है, अब विकास की जरूरत है. योगी ने इस दौरान कई मुद्दों पर बातचीत की. जानिए क्या रहे इसके प्रमुख अंश.

राम मंदिर राजनीतिक मुद्दा नहीं

योगी आदित्यनाथ ने 2019 के लिए चुनावी मुद्दे के सवाल पर कहा कि राम मंदिर का मुद्दा हमारा राजनीतिक मुद्दा नहीं हो सकता, आस्था का मुद्दा हो सकता है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के पास विकास और सुशासन के मुद्दे हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए हैं. दोनों दिशाओं पर काम हो रहा है.

बातचीत से हल संभव नहीं

योगी ने कहा कि अयोध्या मामले पर कोर्ट में सुनवाई हो रही है. इसलिए सरकार का इस पर बोलना ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर अदालत ने सरकार से उसकी राय मांगी तो वह अपनी राय सामने रखेगी. उन्होंने कहा कि बातचीत से अगर इस मामले का हल होना होता तो काफी पहले हो जाता.

किसानों के लिए किया काम

यूपी के सीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों को 25 हजार करोड़ रुपये का बकाया भुगतान किया. गेहूं के समर्थन मूल्य से 10 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को ज्यादा को भुगतान किया गया. सिंचाई योजना के लिए बजट में 54 फीसदी रकम बढ़ाई. उन्होंने कहा कि खाद्यान्न उत्पन्न में यूपी काफी आगे है, पर यहां आज तक फूड प्रोसेसिंग पार्क नहीं है. सीएम ने कहा कि कृषि क्षेत्र में रोजगार की काफी संभावनाएं हैं.

पर्यटन की अपार संभावनाएं

योगी ने कहा है कि उनके राज्य में पर्यटन की भी अपार संभावनाएं हैं. योगी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के पास सबसे ज्यादा युवा हैं और इन्हें सकारात्मक दिशा में लगाना होगा. उन्होंने दावा किया कि सरकार ने स्किल डेवलपमेंट में छह लाख नौजवानों को दर्ज किया, इसमें से ढाई लाख पासआउट हुए और 1 लाख 40 हजार युवाओं को रोजगार दिया. सीएम ने कहा कि यूपी में महिलाओं के लिए स्वंयसेवी समूह बनाए गए. उनकी स्वरोजगार और सुरक्षा पर ध्यान दिया.

हमने किया भेदभाव बंद

योगी ने कहा है कि राज्य में विकास के लिए भेदभाव बंद हुआ. उन्होंने कहा कि सरकार की नीयत साफ है, सड़कों को गड्ढा मुक्त किया गया है. पहले 4 जिलों में बिजली मिलती थी, अब सबको बराबर बिजली मिलती है. उन्होंने कहा कि हर जिला मुख्यालय को 23 से 24 घंटे बिजली दी जा रही है, ग्रामीण इलाकों में 16 से 18 घंटे तक बिजली दी जा रही है. सीएम ने कहा कि 11 लाख गरीबों को आवास दिया गया और 25 लाख परिवारों को फ्री बिजली कनेक्शन दिया गया.

अब विकास की जरूरत

उन्होंने कहा कि पहले यूपी बदनाम था, क्राइम और करप्शन की वजह से. हमारी सरकार ने दोनों पर कैंची चलाई. क्राइम को पहले सत्ता का संरक्षण था. हमने जो वादा किया था, वही किया. यूपी में कोई भी फेक एनकाउंटर नहीं हुआ. आज अपराधी तख्ती उठाकर शहर में घूम रहे हैं कि हमसे अपराध हुआ है, अब नहीं करेंगे. दहशतगर्द पुलिस थानों में जाते हैं और कहते हैं कि अब हम क्राइम नहीं करेंगे.

राजनीतिक दल ने की साजिश

पिछले 11 महीनों में सहारनपुर और कासगंज में सामाजिक समरसता बिगाड़ने की दो ही घटनाएं हुईं. कासगंज में गणतंत्र दिवस के मौके पर फोर्स परेड में थी. फिल्म पद्मावत को लेकर भी फोर्स तैनात थी. इस फिल्म या कासगंज की आढ़ में राजनीतिक दल माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही थी. मैं जल्द ही विधानसभा में इसे उजागर करूंगा.

असली संदेश पीएम का

नेताओं के विवादित बयान व्यक्तिगत हैं, असली संदेश वह है, जो पीएम देते हैं. समाज में भ्रष्टाचार की गंदगी है तो स्वच्छता अभियान भी चला है. घोटालों के सारे मामले यूपीए सरकार के हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में देश और उत्तर प्रदेश का विकास हो रहा है. इसलिए यूपी में इनवेस्टर्स समिट किया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें