scorecardresearch
 

दो साल का जश्न: सितारों से कुछ ऐसे जगमगाएगी इंडिया गेट पर मोदी सरकार की शाम

पांच घंटे के इस कार्यक्रम में थीम सॉन्ग की लहरियां गूंजेंगी तो हर पांच मिनट पर रंगारंग कार्यक्रम भी होंगे. कार्यक्रम के अलग-अलग छह हिस्सों को छह सिने सितारे चार चांद लगाएंगे.

इंडिया गेट पर शनिवार शाम जश्न मनाएगी मोदी सरकार इंडिया गेट पर शनिवार शाम जश्न मनाएगी मोदी सरकार

मोदी सरकार की दूसरी सालगिरह पर इंडिया गेट लॉन में शनिवार शाम होने वाला कार्यक्रम बॉलीवुड के सितारों से जगमगाएगा. यही नहीं, इस दौरान सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों की उपलब्धियों का भी बखान किया जाएगा. जबकि आखिरी आधे घंटे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद माइक संभालकर इस मेगा इवेंट का समापन करेंगे.

पांच घंटे के इस कार्यक्रम में थीम सॉन्ग की लहरियां गूंजेंगी तो हर पांच मिनट पर रंगारंग कार्यक्रम भी होंगे. कार्यक्रम के अलग-अलग छह हिस्सों को छह सिने सितारे चार चांद लगाएंगे. 28 मई यानी शनिवार शाम मोदी सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों की कामयाबी पर लाभार्थियों से सीधी बात करेंगे. मोदी सरकार की दूसरी सालगिरह पर सिने जगत के सितारे देश और दुनिया को बताएंगे कि सरकार विकास के दावों और वादों की यात्रा में किस मुकाम तक पहुंची है.

योजनाओं के लाभार्थ‍ियों से होगी सीधी बात
सूचना और प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के मुताबिक, कार्यक्रम का राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन है. पांच घंटे के इस कार्यक्रम की थीम फ्लैगशिप कार्यक्रमों का असर जनता को बताना है. लिहाजा मुख्य तौर पर सरकार की फ्लैगशिप परियोजनाओं पर चर्चा होगी. इसके लिए कुछ लाभार्थी पंडाल के मंच पर भी होंगे, वहीं दूरदराज के हिस्सों से लाभार्थी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बताएंगे कि उनका और आसपास का जीवन बीते दो वर्षों में कैसे और कितना बदला.

ये सितारे होंगे जमीन पर
कार्यक्रम में महानायक अमिताभ बच्चन, गायक कैलाश खेर, अभिनेत्री और राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन की ब्रांड अंबेसडर विद्या बालन, जूही चावला, अनिल कपूर और रवीना टंडन सरकार की अलग-अलग फ्लैगशिप योजनाओं पर लोगों से बातचीत करेंगे. कार्यक्रम की शुरुआत शाम पांच बजे अमिताभ बच्चन के सत्र से होगी. महानायक महिलाओं और बच्चों के लिए चलाई गई योजनाओं पर लाभार्थियों से बात करेंगे.

स्वच्छता अभ‍ियान पर विद्या रखेंगी बात
इसके बाद पौने छह बजे से साढ़े छह बजे तक विद्या बालन स्वच्छ भारत अभियान के बारे में लाभार्थियों, शौचालय के बिना ससुराल ना जाने पर अड़ने वाली युवतियों और ऐसे ही अन्य लोगों के साथ बातचीत करेंगी. प्रधानमंत्री के दिल और सोच के काफी करीब इस योजना की उपलब्धियों को हाइलाइट करने के पीछे एक बड़ी वजह ये भी है कि शुरुआती जोर पकड़ने के बाद राष्ट्रीय स्वच्छता अभियान पूरे देश में मंदा पड़ता जा रहा है. लिहाजा स्वच्छता की हवा को बयार बनाने के लिए भी इसे विद्या बालन के जरिए हवा बनाई जा रही है.

आर्थ‍िक सुधार और युवा भी होंगे चर्चा में
साढ़े छह से सात बजे के बीच का वक्त समाज के हाशिये पर पहुंचे लोगों के नाम होगा. यानी आर्थिक छूआछूत के शिकार गरीब और उपेक्षित तबके के साथ उनके लिए चलाई गई योजनाओं पर चर्चा होगी. इनमें जन धन योजना, मुद्रा योजना वगैरह शामिल होंगी. इसके बाद का आधा घंटा किसानों के साथ उनकी योजनाओं पर बातचीत का होगा. फिर आर्थिक सुधार और सबसे आखिर में युवाओं का नंबर आएगा.

रंगारंगा कार्यक्रम में शिरकत करेंगे अमिताभ
कार्यक्रम में करीब नौ बजे से साढ़े नौ बजे के बीच होने वाले रंगारंग कार्यक्रम में महानायक अमिताभ बच्चन भी शामिल होंगे. मंच संचालन करने वालों में नीलम शर्मा, साधना श्रीवास्तव, पदमजीत सेरावत और आर. माधवन होंगे. कार्यक्रम के बारे में कर्नल राठौड़ ने ये भी साफ कर दिया कि इसमें विपक्षी नेताओं को इसलिए भी न्योता नहीं दिया गया है कि ये दूरदर्शन का कार्यक्रम है.

'विपक्ष के लोग संसद में अपनी बात रखें'
केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा, 'जहां तक विपक्ष के नेताओं की बात है तो उनके पास अपनी बात रखने के लिए एक मंच संसद है. वो वहां अपनी बात रख भी रहे हैं. हां, सरकारी योजनाओं में हिस्सेदार या मददगार औद्योगिक घराने तो पहले से ही सहयोग दे रहे हैं. हर हिस्से के शुरू और आखिर में संबंधित फ्लैगशिप परियोजना से संबंधित फिल्म और गीत वगैरह दिखाए जाएंगे.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें