scorecardresearch
 

राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बन सकते हैं मनमोहन सिंह, कांग्रेस ने शुरू की कवायद

पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार बन सकते हैं. भारतीय जनता पार्टी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य मदन लाल सैनी के निधन के बाद राज्य के कोटे की एक राज्यसभा सीट खाली हुई. जिसे लेकर कांग्रेस के अंदर मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजे जाने की कवायद चल रही है.

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (फाइल फोटो- IANS) पूर्व पीएम मनमोहन सिंह (फाइल फोटो- IANS)

पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा उम्मीवार बन सकते हैं. भारतीय जनता पार्टी के राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य मदन लाल सैनी के निधन के बाद राज्य के कोटे की एक राज्यसभा सीट खाली हुई है. जिसे लेकर कांग्रेस के अंदर मनमोहन सिंह को राज्यसभा भेजे जाने की कवायद चल रही हैं. बता दें कि 24 जून को मदनलाल सैनी का अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया था.

कांग्रेस के पास BJP से ज्यादा MLA

मदन लाल सैनी के राज्यसभा सदस्य बने हुए अभी 6 महीने हुए थे. ऐसे में पांच साल से ज्यादा का वक्त अभी बचा हुआ है. माना जा रहा है कि जुलाई में प्रदेश में कभी भी राज्यसभा के लिए चुनाव हो सकता है. विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद राजस्थान में कांग्रेसी विधायकों की तादाद बढ़ी है. ऐसे में कांग्रेस को राज्यसभा चुनाव में जीतने की उम्मीद है.

कांग्रेस के पास सीट जीतने का मौका

कांग्रेस के पास फिलहाल 100 खुद के विधायक हैं और ग्यारह निर्दलीय विधायक हैं, जो कांग्रेस के एसोसिएट मेंबर बन चुके हैं. इसके अलावा कांग्रेस को यहां बहुजन समाज पार्टी और भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायकों का भी समर्थन हासिल है जबकि बीजेपी के पास केवल 72 विधायक ही हैं. ऐसे में 200 सदस्यीय वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास राज्यसभा की यह सीट जीतने का मौका है.

इसके बाद अगस्त 2020 में बीजेपी के तीन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है. मगर कांग्रेस इतने लंबे समय तक इंतजार नहीं करना चाहती है और मनमोहन सिंह को राज्यसभा में भेजना चाहती है. कांग्रेस सूत्रों के अनुसार इसके लिए तमिलनाडु में डीएमके से भी बातचीत चल रही थी. मगर अब राजस्थान में मौका आया है और जीत सुनिश्चित है. लिहाजा कांग्रेस मनमोहन सिंह को लेकर कहीं और रिस्क नहीं लेना चाहती है.

14 जून को खत्म हुआ कार्यकाल

गौरतलब है कि मनमोहन सिंह का राज्यसभा में कार्यकाल 14 जून को खत्म हो गया है. वह असम से लगातार पांच बार राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. जब वह प्रधानमंत्री थे, तब भी वह राज्यसभा से ही चुनकर आए थे. 15 जून, 2013 को उनका आखिरी कार्यकाल शुरू हुआ था जो 14 जून को खत्म हुआ.

For latest update on mobile SMS to 52424. for Airtel, Vodafone and idea users. Premium charges apply !!

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें