scorecardresearch
 

बीजेपी ने राज्यसभा में रेल मंत्री पीयूष गोयल को बनाया उपनेता

इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यसभा में पार्टी का नेता बनाया गया था.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो) केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में पार्टी का उपनेता बनाया है. इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत को राज्यसभा में पार्टी का नेता बनाया गया था.

पीयूष गोयल को जो स्थान राज्यसभा में दिया गया है, उस स्थान पर पहले रविशंकर प्रसाद थे. रविशंकर प्रसाद इस बार पटना साहिब से जीतकर लोकसभा में पहुंचे हैं, इसलिए उपनेता का पद खाली था. गोयल फिलहाल महाराष्ट्र से राज्यसभा के सांसद हैं और इस बार उन्हें रेल मंत्री बनाया गया है.

इस बार राज्यसभा के कई सदस्य लोकसभा पहुंचे हैं, इसलिए राज्यसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या इस बार घटी है. सरकार की दूसरी पारी की टीम में राज्यसभा सदस्यों की संख्या 19 से घटकर 11 रह गई है, क्योंकि इनमें से कई आम चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंच गए हैं. मंत्रिपरिषद में 11 राज्यसभा सदस्य हैं जिनमें से छह कैबिनेट मंत्री हैं और दो राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार व तीन राज्यमंत्री हैं. मोदी के पहले के कार्यकाल में मंत्रिपरिषद में 19 मंत्री राज्यसभा सदस्य थे, जिनमें से 12 कैबिनेट मंत्री, दो राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और पांच राज्यमंत्री थे.

लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू होने जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार अपना पहला बजट पांच जुलाई को संसद में पेश करेगी. संसद का यह सत्र 40 दिनों तक चलेगा और और इसमें 30 बैठकें होंगी. संसद सत्र के पहले दो दिनों के दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें