scorecardresearch
 

तीन देशों की यात्रा के बाद भारत लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के बाद मंगलवार को भारत लौट आए. पीएम मोदी फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की यात्रा पर गुरुवार (22 अगस्त) को रवाना हुए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के बियारिट्ज शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो- ANI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो- ANI)

  • फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन यात्रा के बाद भारत लौटे पीएम नरेंद्र मोदी
  • पीएम मोदी ने फ्रांस के बियारिट्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन में लिया हिस्सा
  • यूएई में पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजा गया
  • पीएम मोदी गए बहरीन, खाड़ी देश में भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के बाद मंगलवार को भारत लौट आए. पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और फ्रांस की यात्रा पर गुरुवार (22 अगस्त) को रवाना हुए थे. इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के बियारिट्ज शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. 

पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की यात्रा करने के बाद जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस पहुंचे थे. समिट से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अलग से मुलाकात भी हुई. इनके बीच कश्मीर मुद्दे पर बातचीत हुई, जहां भारत ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया कि इसमें वे किसी तीसरे देश का हस्तक्षेप नहीं चाहता.

इस बातचीत के बाद ही डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मसले पर मध्यस्थता करने से खारिज कर दिया और कश्मीर मुद्दा दोनों देश (भारत और पाकिस्तान) का द्विपक्षीय मुद्दा बताया.

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'ऑर्डर ऑफ जायद' से नवाजा गया. उन्हें भारत और यूएई के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए इस सम्मान से नवाजा गया.

इसके अलावा पीएम मोदी की बहरीन यात्रा भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली खाड़ी देश में यात्रा थी. पीएम मोदी की इस यात्रा पर बहरीन सरकार ने सद्भाव प्रदर्शित करते हुए 250 भारतीय कैदियों की सजा माफ कर दी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें