scorecardresearch
 

नहीं चलेगा लोकसभा चुनाव में मोदी का करिश्माः सर्वे

2014 में लोकसभा चुनाव होने हैं और इसे ध्‍यान में रखते हुए एक निजी टीवी चैनल के चुनाव सर्वेक्षण में बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को कांग्रेस नेतृत्‍व वाली यूपीए पर अहम बढ़त हासिल करते हुए दिखाया गया है.

नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी

2014 में लोकसभा चुनाव होने हैं और इसे ध्‍यान में रखते हुए एक निजी टीवी चैनल के चुनाव सर्वेक्षण में बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को कांग्रेस नेतृत्‍व वाली यूपीए पर अहम बढ़त हासिल करते हुए दिखाया गया है.

टाइम्स नाउ, सी वोटर और इंडिया टीवी के राष्ट्रीय चुनाव सर्वेक्षण में कहा गया है कि कोई भी एक पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं होगी और उन्हें सत्ता में आने के लिए सहयोगियों की जरूरत होगी.

हालांकि, सर्वेक्षण में कहा गया है कि केंद्र में सत्ता की चाबी समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव, अन्नाद्रमुक की जयललिता, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी और बीएसपी नेता मायावती के हाथों में होगी. सर्वेक्षण के अनुसार, किसी भी दल के नेतृत्व में सरकार के गठन में इन दलों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी.

सर्वेक्षण में अनुमान व्यक्त किया गया है कि 156 सीटों के साथ एनडीए सबसे बड़े गठबंधन के रूप में उभर सकता है. बीजेपी 131 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरेगी जबकि शिवसेना को 15 सीट, अकाली दल को 7 सीट, आरपीआई (अठावले) को दो सीट और नेशनल पीपुल्स पार्टी को एक सीट मिलेगी.

सर्वेक्षण में कहा गया है कि यूपीए को 136 सीटें मिलेंगी. इसमें कांग्रेस को 119 सीट, एनसीपी को 6 सीट, आरएलडी को 3 सीट, जेएमएम को 3 सीट, आईयूएमएल को 2 सीट, नेशनल कांफ्रेंस को 2 सीट और केरल कांग्रेस को एक सीट मिलेंगी. चुनावी सर्वेक्षण के अनुसार, ‘यह देश के दोनों बड़े राजनीतिक दलों को अब तक समग्र रूप से मिली सबसे कम सीट होंगी.’ ऐसा अनुमान व्यक्त किया जा रहा है कि कांग्रेस या बीजेपी के बाहर से समर्थन से वैकल्पिक मोर्चे की सरकार बन सकती है.

सर्वे में कहा गया है कि सपा या अन्नाद्रमुक के नेतृत्व में तीसरा या चौथे मोर्चा सबसे बड़े गैर कांग्रेस, गैर बीजेपी गठबंधन बनकर उभर सकते हैं और सबसे बड़े राजनीति दलों में से एक के समर्थन से जादुई आंकड़े तक पहुंच सकते हैं.

भारत के अगले प्रधानमंत्री के अहम सवाल पर सर्वेक्षण में कहा गया है कि 37.7 प्रतिशत लोग नरेंद्र मोदी के पक्ष में है. राहुल गांधी 17.6 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर, 6.2 प्रतिशत के साथ मनमोहन सिंह तीसरे स्थान पर और 3.9 प्रतिशत के साथ सोनिया गांधी चौथे स्थान पर रहीं. इस सर्वेक्षण में 36,914 लोगों की राय ली गई और देश के विभिन्न शहरों में छह महीने में यह सर्वेक्षण कराया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें