scorecardresearch
 

पुराने बयान सुनाकर मोदी ने कांग्रेस से पूछा- क्या पंडित नेहरू कम्युनल थे?

कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के किसी नागरिक को कानून से खतरा नहीं है. कांग्रेस अल्पसंख्यकों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेंकती है. नेहरू जी इनते बड़े विचारक थे, फिर उन्होंने अल्पसंख्यकों की जगह, वहां के सारे नागरिक को समझौते में शामिल क्यों नहीं किया?

X
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI)

  • कांग्रेस अल्पसंख्यकों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेंकती है
  • किसी को पीएम बनना था, इसलिए हिंदुस्तान में लकीर खींची गई

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में पूछा कि क्या पंडित नेहरू कम्युनल थे? कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि देश के किसी नागरिक को कानून से खतरा नहीं है. कांग्रेस अल्पसंख्यकों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेंकती है. इसके साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के पुराने बयान सुनाकर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला किया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, '5 नवंबर 1950 को इसी संसद में नेहरू जी ने कहा था कि इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि जो प्रभावित लोग भारत में बसने के लिए आये हैं, ये नागरिकता मिलने के अधिकारी हैं और अगर इसके लिए कानून अनुकूल नहीं हैं तो कानून में बदलाव किया जाना चाहिए.1950 में नेहरू-लियाकत समझौता हुआ, जो भारत-पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यकों के संरक्षण के लिए हुआ. इस समझौते में धार्मिक अल्पसंख्यकों का जिक्र हुआ था.'

कांग्रेस से सवाल पूछते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'नेहरू जी इनते बड़े विचारक थे, फिर उन्होंने उस समय वहां के अल्पसंख्यकों की जगह, वहां के सारे नागरिक को समझौते में शामिल क्यों नहीं किया? जो बात हम आज बता रहे हैं, वही बात नेहरू जी की भी थी. क्या पंडित नेहरू कम्युनल थे?'

प्रधानमंत्री ने पंडित नेहरू पर निशाना साधते हुए कहा कि किसी को प्रधानमंत्री बनना था, इसलिए हिंदुस्तान में लकीर खींची गई और हिंदुस्तान का बंटवारा कर दिया गया.

'कांग्रेस के लिए जो मुस्लिम वो हमारे लिए हिन्दुस्तानी'

प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि CAA लाने की क्या जल्दी थी, कुछ लोगों ने कहा कि हम हिन्दु-मुस्लिम कर रहे हैं. हम लोगों को बांटना चाहते हैं. जो लोग ऐसा कह रहे हैं वो टुकड़े-टुकड़े समुदाय के लोगों के साथ हैं. उनके साथ फोटो खिंचवा रहे हैं.

पीएम ने कहा कि ऐसी भाषा पाकिस्तान की है. इन लोगों ने देश के मुसलमानों को भ्रमित करने की कोशिश की है, लेकिन अब इनका बयान काम नहीं करता है. कांग्रेस के लिए जो लोग मुस्लिम हैं वो हमारे लिए हिन्दुस्तानी हैं. हमें याद दिलाया जा रहा है कि क्विट इंडिया और जय हिंद का नारा देने वाले हमारे मुस्लिम ही थे. दिक्कत यही है कि कांग्रेस की नजर में ये लोग हमेशा ही सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम थे. लेकिन हमारे लिए, हमारी नजर में वो भारतीय हैं, हिंदुस्तानी हैं. 

पीएम बोले किसानों के सशक्तिकरण के लिये सरकार प्रतिबद्ध

प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है और वह न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने, फसल बीमा को प्रभावी बनाने, वर्षों से लटकी सिंचाई योजनाओं को पूरा करके इस दिशा में प्रतिबद्धता से काम कर रही है.

और पढ़ें- संसद में राहुल गांधी पर PM मोदी का तंज- ट्यूबलाइट के साथ ऐसा ही होता है...

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए मोदी ने बृहस्पतिवार को लोकसभा में कहा, 'सिंचाई से लेकर उद्योग तक, सड़क से लेकर बंदरगाह तक और हवाई मार्ग से लेकर जल मार्ग तक हमने अनेक पहल की हैं. गत 5 वर्षों में देश ने यह सब देखा है और देखा है तभी तो यहां दोबारा बैठाया है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें