scorecardresearch
 

स्वच्छता अभियान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया इंडिया टुडे ग्रुप को नॉमिनेट

बीजेपी आयोजित 'सुशासन दिवस' पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया. इस मौके पर उन्होंने इंडिया टुडे ग्रुप और इसके एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी समेत 9 लोगों व संस्थाओं को स्वच्छ भारत अभि‍यान के लिए नॉमिनेट भी किया.

PM Narendra Modi PM Narendra Modi

बीजेपी आयोजित 'सुशासन दिवस' पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया.  इस दौरान सबसे पहले उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. हाल ही मोदी सरकार ने मालवीय को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिए जाने की भी घोषणा की है.

अपने एक दिवसीय दौरे पर काशी पहुंचे पीएम ने गंगा किनारे स्थित अस्सी घाट पर 'स्वच्छ भारत अभियान' का जायजा लिया. इस मौके पर उन्होंने इंडिया टुडे ग्रुप और इसके चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी समेत 9 लोगों और संस्थाओं को इस देशव्यापी अभियान के लिए नॉमिनेट भी किया. पीएम ने जिन लोगों को नॉमिनेट किया, उनमें नागालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य, किरण बेदी, सौरव गांगुली, सोनल मानसिंह, रामोजी राव, कपिल शर्मा, आईसीएआई और मुंबई के 'डब्बा वाले' भी शामिल हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को स्वयंसेवी संस्थाओं, सरकार और प्रशासन ने महत्वपूर्ण काम माना और इसी की बदौलत जो घाट कभी मिट्टी का ढेर थे, आज अपने पुराने सौंदर्य में लौट आए हैं. उन्होंने अस्सी घाट पर स्वच्छता अभियान की प्रगति का जायजा लिया, जिसे उन्होंने पिछले महीने शुरू किया था. पीएम मोदी ने जगन्नाथ मंदिर के आसपास सफाई भी की. याद रहे कि प्रधानमंत्री ने 8 नवंबर को गंगा के किनारे अस्सी घाट पर जमा गाद उठाने के लिए फावड़ा चलाया था.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर गुरुवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सुशासन दिवस मना रही है. इसकी अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने सुबह अटल बिहारी वाजपेयी से उनके घर पर मिलकर बधाई दी और फिर वाराणसी के लिए रवाना हो गए. उन्हें गुरुवार सुबह 11.30 बजे बनारस पहुंचना था, लेकिन कोहरे की वजह से उनकी रवानगी में देर हो गई थी. देरी के कारण उनके तय कार्यक्रम में कुछ बदलाव भी करने पड़े थे. गौरतलब है कि पीएम मोदी का बनारस से ही वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये गुजरात की 20 से ज्यादा जगहों पर 'श्रमयोगी कल्याण मेले' को संबोधित करने का कार्यक्रम है. 

अटल बिहारी वाजपेयी और मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान बुधवार को ही किया गया था.

PM बनने के बाद दूसरी काशी यात्रा
नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र की यह दूसरी यात्रा है. इससे पहले वह 7-8 नवंबर को वहां गए थे. मोदी ने शहर की अपनी पिछली यात्रा के दौरान बीएचयू को इस सुविधा से युक्त बनाने के अपने इरादे की चर्चा की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें