scorecardresearch
 

मोदी कैबिनेट का हुआ विस्तार, प्रधान-गोयल समेत 4 मंत्रियों का हुआ प्रमोशन

पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को अच्छे काम के बदले इनाम के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. बताया जा रहा है कि इनके काम से पीएम मोदी काफी खुश हैं.

निर्मला सीतारमण और मुख्तार अब्बास नकवी निर्मला सीतारमण और मुख्तार अब्बास नकवी

मोदी कैबिनेट में फेरबदल के साथ-साथ 4 मौजूदा मंत्रियों का प्रमोशन भी हुआ है. मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल और  धर्मेंद्र प्रधान का कद बढ़ गया है. ये सभी अब कैबिनेट मंत्री हो गए हैं. निर्मला सीतारमण, नकवी और प्रधान आज सुबह पीएमओ भी पहुंचे, जहां पीएम मोदी ने शपथ लेने वाले मंत्रियों को नाश्ते को बुलाया.

पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को अच्छे काम के बदले इनाम के तौर पर बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. बताया जा रहा है कि इनके काम से पीएम मोदी काफी खुश हैं. फिलहाल धर्मेंद्र प्रधान के पास पेट्रोलियम मंत्रालय और पीयूष गोयल के पास ऊर्जा मंत्रालय का जिम्मा है.  नकवी अभी संसदीय कार्य राज्य मंत्री और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री और निर्मला सीतारमण वित्त और कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री हैं.

इस विस्तार में प्रधानमंत्री ने राजनेताओं से ज्यादा पूर्व नौकरशाहों पर भरोसा दिखाया है, क्योंकि 9 नए चेहरों में से 4 पूर्व नौकरशाह हैं. माना जा रहा है कि नौकरशाहों पर भरोसा कर मोदी ने एक तीर से दो निशाने साधे हैं. मोदी आज जिन चेहरों को अपनी कैबिनेट में शामिल कर रहे हैं उनमें पूर्व गृहसचिव आर के सिंह, मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर सत्यपाल सिंह, डीडीए के पूर्व कमिशनर 1979 बैच के आईएएस ऑफिसर अलफोंस कन्नाथन और रिसर्च एंड इंफोर्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज के प्रेसिडेंट हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं.

इनमें से आर के सिंह बिहार के आरा से तो सत्यपाल सिंह यूपी के बागपत से बीजेपी के लोकसभा सांसद भी हैं. जबकि अलफोंस और हरदीप का सीधे सीधे राजनीति से कोई वास्ता नहीं है. अलफोंस केरल काडर के 1979 बैच के आईएएस अफसर रह चुके हैं. डीडीए के कमिशनर के रूप में उन्हें डिमोलिशन मैन कहकर पुकारा जाता था जबकि हरदीप पुरी 1974 बैच के आईएफएस अफसर रहे हैं.

मोदी मंत्रिमंडल में शामिल 9 नए चेहरे...

1. शिव प्रताप शुक्ला

2. अश्विनी कुमार चौबे

3. वीरेंद्र कुमार

4. अनंत कुमार हेगड़े

5. राजकुमार सिंह

6. हरदीप सिंह पुरी

7. गजेंद्र सिंह शेखावत

8. सत्यपाल सिंह

9. अल्फ़ोंस कन्ननथनम

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें