scorecardresearch
 

'जैश को लेकर पाकिस्तान सख्त, भारत की शर्तों पर होगी जांच'

पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने दावा किया है कि वहां की सरकार और फौज ने पंजाब प्रांत से जैश-ए-मोहम्मद का नेटवर्क खत्म करने का आदेश दिया है. साथ ही कहा है कि दोनों देशों की जांच टीमें एक-दूसरे के मुल्क जाएंगी और NSA इनकी शर्तें तय करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नवाज शरीफ

पाकिस्तान हुकूमत ने पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड मसूद जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ सख्त रवैया अख्तियार दिखाने की कोशिश की है. पाकिस्तान सरकार और फौज ने हुक्म दिया है कि वहां के पंजाब प्रांत में जैश का पूरा नेटवर्क नेस्तनाबूद कर दिया जाए. पाकिस्तान ने दिखाने की कोशिश की है कि वह आतंकियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रहा है.

दोनों मुल्कों के NSA करेंगे मध्यस्थता
पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पीएम हाउस के सूत्रों के हवाले से यह आदेश जारी होने का दावा किया है. साथ ही कहा है कि पाकिस्तान और भारत की स्पेशल जांच टीमें भी एक दूसरे के मुल्क जाएंगी और इसकी मध्यस्थता दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके पाकिस्तानी समकक्ष नसीर जांजुआ करेंगे.

...तो भारत भी PAK भेजेगा टीम
पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ ने बुधवार को ही यह स्पेशल जांच टीम (SIT) बनाई है और जांजुआ को डोभाल से बात करने को कहा है. पाक पीएम हाउस के सूत्रों के मुताबिक भारत ने भी जैश के गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ के लिए हाई-पावर्ड टीम पाकिस्तान भेजने की इच्छा जताई है.

भारत की शर्तों पर होगी जांच
पाकिस्तान एसआईटी के एक अधिकारी के हवाले से अखबार ने लिखा है कि जल्द ही टीम मेंबर्स की एक बैठक होगी. इसमें तय होगा कि भारत जिन शर्तों पर जांच टीम को आने की इजाजत देगा, उन पर काम किया जाए. मुंबई हमलों की जांच के दौरान भी पाकिस्तानी टीम ने भारत आने की इच्छा जताई थी, लेकिन भारत सरकार ने तुरंत इजाजत नहीं दी थी.

विदेश सचिवों से पहले NSA बैठक?
विदेश सचिव स्तरीय वार्ता टलने के बाद माना जा रहा है कि पहले दोनों मुल्कों के सुरक्षा सलाहकारों की बैठक होगी. इसकी पुष्टि नहीं की गई है, बल्कि गुरुवार को दोनों मुल्कों के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ताओं ने ऐसी खबरों का आधिकारिक तौर पर खंडन कर दिया. हालांकि पाकिस्तान में कुछ अपुष्ट सूत्रों ने कहा है कि जांजुआ और डोभाल पेरिस में सीक्रेट मीटिंग कर सकते हैं.

सियालकोट में छापे, 25 आतंकी गिरफ्तार
पंजाब के आतंकरोधी विभाग ने जैश के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. सियालकोट में कई जगह छापेमारी की गई. 25 आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सियालकोट में एक मदरसा को सील भी किया है. आरोप है कि पठानकोट एयरबेस पर हमला करने वाले एक आतंकी को इसी मदरसा में बैठे हैंडलर से निर्देश मिल रहे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें