scorecardresearch
 

फिर एक साथ दिखेगी मोदी-ट्रंप की जोड़ी, इसी महीने दावोस में हो सकती है मुलाकात

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह चौथी मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों नेता पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे, आसियान समिट और एससीओ समिट में मिल चुके हैं. अभी हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भी भारत दौरे पर आई थीं.

फिर होगी मोदी-ट्रंप की मुलाकात फिर होगी मोदी-ट्रंप की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच साल 2018 की पहली मुलाकात इसी महीने हो सकती है. दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) का आयोजन 23 से 26 जनवरी तक होगा, इस सम्मेलन को पीएम मोदी संबोधित कर सकते हैं. दूसरी ओर, व्हाइट हाउस ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि डोनाल्ड ट्रंप भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. गौरतलब है कि अमेरिका की ओर से पाकिस्तान पर बनाए जा रहे लगातार दबाव के बीच मोदी-ट्रंप की ये मुलाकात काफी अहम हो सकती है.  

पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच यह चौथी मुलाकात होगी. इससे पहले दोनों नेता पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे, आसियान समिट और एससीओ समिट में मिल चुके हैं. अभी हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप भी भारत दौरे पर आई थीं.

पाकिस्तान पर ट्रंप का कड़ा रुख

हालिया दौर में अमेरिका की ओर से पाकिस्तान की तरफ काफी सख्ती बरती गई है. ट्रंप ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 255 मिलियन डॉलर की मदद पर रोक लगा दी है, इसके बाद भी लगातार पाकिस्तान को झटके दिए जाने की तैयारी है. पाकिस्तान की ओर से इस बात के आरोप भी लगाए गए कि अमेरिका भारत के कहने पर ये सब कर रहा है.

मोदी पांच दिन के इस सम्मेलन में वैश्विक निवेशकों को भारत में निवेश के विशाल अवसरों की ओर आकर्षित करने के साथ-साथ अपनी सरकार के नीतियों और कार्यक्रमों की भी जानकारी देंगे. पांच दिन चलने वाला सम्मेलन 22 जनवरी को शुरू होगा, यहां जारी एक आधिकारिक विग्यप्ति के अनुसार वह 23 जनवरी को सम्मेलन के पहले पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करेंगे. सालाना बैठक में 60 देशों के प्रमुखों समेत 350 राजनीतिज्ञ भाग लेंगे.

देवगौड़ा के बाद पीएम मोदी

सम्मेलन में दुनिया की महत्वपूर्ण कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी तथा विभिन्न क्षेत्रों से 1,000 नेता भाग लेंगे. इससे पहले, 1997 में तत्कालीन प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा विश्व आर्थिक मंच डब्ल्यूईएफ की बैठक में शामिल हुए थे. दावोस प्रवास के दौरान मोदी दुनिया के शीर्ष नेताओं से मिलेंगे.

भारत की ओर से जाएगा बड़ा प्रतिनिधि मंडल

भारतीय प्रतिनिधिमंडल में वित्त मंत्री अरूण जेटली, रेल मंत्री पीयूष गोयल तथा पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भाग लेंगे. इसके अलावा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस भी डब्लयूईएफ की बैठक में भाग लेंगे. इन सभी के अलावा मोदी के साथ 100 भारतीय CEO भी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें